ads

National Pension Scheme: इस सरकारी स्कीम में निवेश से होगा डबल फायदा, 1 साल में 12 पर्सेंट तक रिटर्न पाने का मौका

नई दिल्ली। भविष्य के लिए बचत करना एक कला है। क्योंकि सही जगह पर पैसा इंवेस्ट करने पर ही आपको जरूरत के समय अच्छा रिटर्न मिल सकता है। ऐसे में सरकार की ओर से चलाई जा रही नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) एक बेहतर विकल्प है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अन्य फिक्स्ड इनकम इन्वेस्टमेंट विकल्पों के बजाय NPS के स्कीम G में निवेश काफी फायदेमंद है। बीते एक साल में इसने निवेशकों को 12 फीसदी तक रिटर्न दिया है। ऐसे में लांग टर्म इंवेस्ट करने वालों के लिए ये एक बेहतरीन स्कीम साबित हो सकता है।

NPS के स्कीम G की खासियत
NPS के स्कीम G में डबल डिजिट रिटर्न मिला है। ये बेंचमार्क 10-साल G सिक्योरिटी यील्ड 6.70 फीसदी से कम होकर 5.94 फीसदी पर आ गया है। बॉन्ड यील्ड (Bond Yield) और बॉन्ड प्राइस में अप्रत्यक्ष रूप से संबंध होता है। जैसे-जैसे यील्ड नीचे की ओर जाता है, वैसे-वैसे मौजूदा डेट स्कीम्स (Debt Schemes) का प्राइस उपर जाता है। NPS एक तरह का मार्केट लिंक्ड प्रोडक्ट है इसलिए इसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन लंबे समय के निवेश के लिए ये काफी फायदेमंद है।

एनपीएस के फायदे
1.एनपीएस एक पेंशन योजना है। इसमें रिटायरमेंट की उम्र के 60 साल होने पर पेंशन मिलती है।
2.60 वर्ष की आयु के होने पर खाता बंद करने का विकल्प मिलता है। खाता बंद करते समय एक मुश्त या जरूरत के हिसाब से रुपया भी निकाला जा सकता है। बचे हुए पैसे से एक वार्षिकी उत्पाद (annuity plan) खरीदना पड़ता है।
3.अगर इस खाते में 10 लाख रुपए हैं और उस समय ब्याज 6 प्रतिशत है तो कंपनी 10 लाख रुपए लेकर आपको आजीवन हर वर्ष 60,000 (10 लाख X 6%) रुपये देगी। अगर आप मंथली पेंशन चाहते हैं तो आपको हर महीने 5,000 रुपए मिलेंगे।



Source National Pension Scheme: इस सरकारी स्कीम में निवेश से होगा डबल फायदा, 1 साल में 12 पर्सेंट तक रिटर्न पाने का मौका
https://ift.tt/3dF6Gis

Post a Comment

0 Comments