ads

NEET 2020 Counselling Process: नीट काउंसलिंग के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जल्द जारी होगा शेड्यूल

NEET 2020 Counselling Process: स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय (DGHS) जल्द ही मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की ओर से NEET 2020 Counselling Schedule जारी करेगा। NEET काउंसलिंग की तिथियों की घोषणा इसी महीने अंतिम सप्ताह में होने की उम्मीद है। NEET काउंसलिंग 2020 रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। AIQ NEET काउंसलिंग में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करके NEET प्रवेश प्रक्रिया को शुरू करना होगा।

NEET UG Counselling 2020 देश के विभिन्न कॉलेजों में MBBS / BDS कार्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया है। NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, ESIC मेडिकल / डेंटल कॉलेजों में IP कोटा के तहत और भरी हुई मेडिकल और डेंटल सीटें अब AIQ कोटा सीटों के तहत DGHS द्वारा भरी जाएंगी। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट- mcc.nic.in पर लेटेस्ट अपडेट देखते रहना चाहिए।

ऑल इंडिया NEET 2020 काउंसलिंग के दौरान, योग्य उम्मीदवारों के लिए लगभग 317 MBBS और 22 डेंटल, ESIC सीटें AIQ कोटा के तहत उपलब्ध होंगी।

NEET काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए कुल 235 मेडिकल कॉलेज निर्धारित हैं। NEET 2020 काउंसलिंग के कुल तीन राउंड आयोजित किए जाएंगे, जिसमें मोप-अप राउंड भी शामिल है। काउंसलिंग का मोप-अप राउंड केवल डीम्ड / सेंट्रल यूनिवर्सिटी और ईएसआईसी कॉलेज के लिए आयोजित किया जाएगा।

ऑल इंडिया कोटा से संबंधित उम्मीदवारों के लिए DGHS सरकारी कॉलेजों की 15% सीटों के लिए NEET काउंसलिंग 2020 का आयोजन करेगा। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) मेडिकल कॉलेजों और सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज (AFMC) पुणे के वार्ड ऑफ इंश्योरेंस पर्सन्स (IP कोटा) के तहत आने वाली सीटों की संख्या NEET 2020 काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाती है। केंद्रीय और डीम्ड विश्वविद्यालयों में उपलब्ध सीटें भी NEET काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाती हैं। सरकारी और निजी मेडिकल / डेंटल कॉलेजों में दी जाने वाली 85% सीटों के लिए स्टेट काउंसलिंग अथॉरिटी NEET 2020 की काउंसलिंग आयोजित करेगी।


NEET 2020 Counselling Process
1- आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर रजिस्टर करें। उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, नाम, माता का नाम और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

2- जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों को नीट काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए निर्धारित समय अवधि के भीतर शुल्क का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

3- कोर्स पसंद भरें और कॉलेज / संस्थान को प्राथमिकताएँ दें। उम्मीदवार जो विकल्प भर सकते हैं, उनकी संख्या की कोई सीमा नहीं है।

4- प्रत्येक दौर के बाद, NEET सीट आवंटन परिणाम घोषित किए जाएंगे।



Source NEET 2020 Counselling Process: नीट काउंसलिंग के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जल्द जारी होगा शेड्यूल
https://ift.tt/37jhNwp

Post a Comment

0 Comments