ads

डिजिटल एजुकेशन के लिए कक्षा 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को नि:शुल्क टैबलेट देगी सरकार, यहां पढ़ें

Education News: हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के समय विद्यार्थियों की बाधित हो रही पढाई को सुचारु रखने के लिए योजना बनाई है। यह योजना सरकारी स्कूलों के बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से जोड़ने के नि:शुल्क टैबलेट देने के लिए बनाई गई है। कक्षा आठवीं से बाहरवीं तक के सभी वर्गों के विद्यार्थियों को डिजिटल एजुकेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस सुविधा से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा का प्राप्त कर सकेंगे।

लाइब्रेरी की तर्ज पर यह टेबलेट विभाग की ही सम्पत्ति होंगे, जिसे विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाया जाएगा तथा बाहरवीं पास करने पर विद्यार्थियों को यह टेबलेट स्कूल को जमा करवाना होगा। इसमें प्री-लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल पुस्तकों के साथ-साथ कई प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य पाठ्य सामग्री भी रहेगी जो उनके सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रमों के अनुसार होगी। इससे विद्यार्थियों को घर बैठे सभी विषयों की पढ़ाई करने की सुविधा भी मिलेगी और अब वे ऑनलाइन क्लासेस और एग्जाम भी दे सकेंगे।

 

राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के छात्रों के बीच मुफ्त टैबलेट वितरित करने की खबर की पुष्टि हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा की गई है। CMO हरियाणा के आधिकारिक अकाउंट से भेजे गए एक ट्वीट में लिखा गया है, "हरियाणा सरकार ने COVID-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए राज्य भर में वर्तमान में सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने वाले सभी 8 वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त टैबलेट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।" ट्वीट में यह भी कहा गया है कि सभी श्रेणियों यानी जनरल, अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्गों के साथ-साथ अल्पसंख्यक समुदायों के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे ताकि वे डिजिटल शिक्षा का लाभ उठा सकें।



Source डिजिटल एजुकेशन के लिए कक्षा 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को नि:शुल्क टैबलेट देगी सरकार, यहां पढ़ें
https://ift.tt/3fMgwQA

Post a Comment

0 Comments