ads

कोरोना वैक्सीन और आर्थिक आंकड़ों से मिलेगी बाजार को दिशा, आज सभी तरह की ट्रेडिंग रहेंगी बंद

नई दिल्ली। आज शेयर बाजार, फ्यूचर मार्केट और फोरेक्स बाजार बलिप्रतिप्रदा की वजह से बंद रहेंगे। कारोबार मंगलवार से चालू रहेगा। जानकारों का कहना है कि आने वाले सप्ताह में शेयर बाजार की नजर कोरोना वैक्सीन में होने वाले अपडेट और देश में जारी होने वाले आर्थिक आंकड़ों पर टिकी होगी। आपको बता दें कि मौजूदा समय में दिवाली के मुहुर्त ट्रेडिंग के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी 50 दोनों अपने उच्चतम स्तर पर हैं। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल किस तरह की देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ेंः- 56 दिन के बाद भी पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं, जानिए डीजल के कितने हुए दाम

वैक्सीन पर रहेगी नजर
पूरी दुनिया में कहर बरपा रही कोरोना महामारी के प्रकोप पर लगाम लगाने और लोगों को इससे निजात दिलाने के लिए इसके टीके आने की दिशा में प्रगति से निवेशक उत्साहित हैं, इसलिए वैश्विक बाजार समेत घरेलू शेयर बाजार में जोरदार तेजी देखी जा रही है। बंबई स्टॉक एक्सचेंच बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स इस महीने नवंबर के पहले पखवाड़े में 4,000 अंकों से ज्यादा उछला है। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी में बीते दो सप्ताह के दौरान 1,100 अंकों से ज्यादा की तेजी आई है।

यह भी पढ़ेंः- रामदेव की जिस कंपनी ने बढ़ाई थी 95 गुना दौलत, उस कंपनी का दिपावली तक हुआ यह हाल

जारी होंगे आर्थिक आंकड़े
इस कारोबारी सप्ताह के आरंभ में सोमवार को देश का शेयर बाजार बलिप्रतिपदा का अवकाश होने के कारण बंद रहेगा जबकि अगले दिन मंगलवार से बीएसई और एनएसई पर नियमित कारोबार चलेगा। इससे पहले सोमवार को थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित थोक महंगाई के अक्टूबर महीने के आंकड़े जारी होंगे जिसका प्रभाव अगले दिन बाजार पर देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- 7 महीनों में गोल्ड इंपोर्ट हुआ 47 फीसदी कम, अक्टूबर में 36 फीसदी का इजाफा

डॉलर इंडेक्स करेगा प्रभावित
बाजार के जानकार बताते हैं कि बाजार की नजर विदेशी निवेशकों के भारत में निवेश के प्रति रुझान पर भी होगी क्योंकि इस महीने में एफपीआई इन्फ्लो में जोरदार इजाफा हुआ है, जिससे घरेलू बाजार को सपोर्ट मिला है। जानकारों के मुताबिक, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का ***** डॉलर इंडेक्स में कमजोरी से विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्था के प्रति बनी हुई है।

चीन और जापान के आंकड़ों पर रहेगी नजर
सप्ताह के दौरान विदेशों में जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर भी निवेशकों की निगाहें होंगी। चीन में सोमवार को औद्योगिक उत्पादन के अक्टूबर के आंकड़े जारी होंगे। वहीं, जापान में भी इसी दिन सितंबर महीने के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी होंगे।



Source कोरोना वैक्सीन और आर्थिक आंकड़ों से मिलेगी बाजार को दिशा, आज सभी तरह की ट्रेडिंग रहेंगी बंद
https://ift.tt/3kBAjD4

Post a Comment

0 Comments