ads

एलन मस्क ने बिल गेट्स को पछाड़ा, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स

नई दिल्ली। रविवार को ही इस बात का जिक्र किया गया था कि एलन मस्क कभी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स और माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स को पछाड़कर उनका स्थान ले सकते हैं। अब कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। टेस्ला के शेयरों में 6.50 फीसदी की तेजी आने के बाद एलन मस्क की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ और उन्होंने बिल गेट्स को पछाड़ दिया। एलन मस्क की संपत्ति में बीते एक साल में 100 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। वहीं बिल गेट्स इतिहास में दूसरी बार तीसरे स्थान पर फिसले हैं। वैसे शेयरों की कीमत में घटने बढऩे के साथ एक बार फिर से बिल गेट्स दूसरे पायदान पर पहुंच सकते हैं। इसका कारण है कि दोनों की संपत्ति में ना के बराबर फर्क है।

एलन मस्क दुनिया के दूसरे अमीर शख्स
विदेशी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। अब उनकी कुल संपत्ति 127.9 बिलियन डॉलरा हो गई है। बीती रिपोर्ट के मुकाबले उनकी संपत्ति में 7.2 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। जबकि एक साल में उनकी संपत्ति में 100.3 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। उन्होंने बिल गेट्स को तीसरे स्थान पर धकेलते हुए यह पोजिशन हासिल की है। बिल गेट्स की कुल संपत्ति 127.7 बिलियन डॉलर ही है। उनकी बीते 24 घंटे में 67.3 मीलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। जबकि एक साल में बिल गेट्स की संपत्ति में 14.5 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- गौतम अडानी की इस कंपनी ने 8 महीनों में दोगुना कर दी कमाई, जानिए कैसे?

कैसे बढ़ी एनल मस्क की संपत्ति
अगर एललन मस्क की संपत्ति में इजाफे की बात करें तो टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त इजाफे की वजह से बढ़ी है। 23 नवंबर को टेस्ला के शेयरों में नैस्डैक में 6.58 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी। जिसकी वजह से कंपनी का शेयर 521.85 डॉलर पर पहुंच गया। बीते एक साल में टेस्ला के शेयरों में करीब 800 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। नैस्डैक के आंकड़ों को देखेंं तो 25 नवंबर को कंपनी के शेयर के दाम 67.27 रुपए पर बंद हुए थे। आज वो ही शेयर 522 रुपए के आसपास पर पहुंच गया है। विदेशी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क के पास टेस्ला के 20 फीसदी शेयर हैं।

यह भी पढ़ेंः- निफ्टी ने रचा इतिहास, 13 हजार अंकों के पार, सेंसेक्स भी एतिहासिक उंचाई पर

टॉप 5 में यह लोग हैं शामिल
वहीं टॉप 5 अरबपतियों की संपत्ति की बात करें तो जेफ बेजोस पहले पायदा पर बने हुए हैं। उनकी कुल संपत्ति 182 बिलियन डॉलर है और एक साल में उनकी संपत्ति में 67 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। जबकि चौथे पायदान पर बर्नाड अर्नाल्ट हैं। उनके पास मौजूदा समय में 105 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। उनकी बीते एक साल में 737 मिलियन डॉलर संपत्ति कम हुई है। जबकि पांचवें पायदान पर फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग दिखाई दे रहे हैं। उनके पास कुल संपत्ति 102 बिलियन डॉलर है। एक साल में उनकी संपत्ति में 23.3 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ हैं।



Source एलन मस्क ने बिल गेट्स को पछाड़ा, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स
https://ift.tt/35YSZZy

Post a Comment

0 Comments