ads

राजस्थान वनपाल और वनरक्षक भर्ती में लिखित से हार्ड होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा , जानें कैसे

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2020: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने वनरक्षक और वनपाल के कुल 1128 पदों पर भर्ती निकाली है। वनरक्षक और वनपाल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू की जाएगी। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार नियत तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पूर्व पात्रता संबंधी सभी जरुरी जानकरी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

Click Here For Download Official Notification

Rajasthan Forest Recruitment 2020 Post Details
वनपाल
कुल पदों की संख्या -87 पद
गैर अनुसूचित क्षेत्र - 73 पद
अनुसूचित क्षेत्र - 14 पद

वनरक्षक
कुल पदों की संख्या - 1041 पद
गैर अनुसूचित क्षेत्र - 886 पद
अनुसूचित क्षेत्र - 155 पद

Rajasthan Forest Recruitment 2020 Important Dates
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 8 दिसंबर 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि - 7 जनवरी 2021
Rajasthan Forest Recruitment 2020 Exam Date: परीक्षा तिथि जारी होने के साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर सूचित कर दिया जाएगा।

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2020 Eligibility
राजस्थान वनरक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है। देवनागरी लिपि में लिखित गई हिंदी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्मीदवार शारीरिक रूप से दक्ष होना चाहिए।

Rajasthan Forester Recruitment 2020 Eligibility
राजस्थान वनपाल भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है। देवनागरी लिपि में लिखित गई हिंदी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्मीदवार शारीरिक रूप से दक्ष होना चाहिए।

Rajasthan Forest Recruitment 2020 Physical Exam
वनरक्षक और वनपाल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में शारीरिक मापतौल के अतिरिक्त पैदल चाल भी आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को बॉल थ्रो 55 मीटर दूर तक फेंकना होगा। एक मिनट में 25 सीट-अप लगानी होगी। महिला अभ्यर्थियों को गोला फेंक और लम्बी कूद पास करनी होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा में सबसे मुश्किल बॉल थ्रो है। इसमें सबसे ज्यादा कैंडिडेट फ़ैल होते हैं। बॉल थ्रो के बाद सीट-अप भी मुश्किल टास्क है। देखा जाए तो पदों के अनुसार लिखित परीक्षा में दस गुणा उम्मीदवारों को पास किया जाएगा। क्योंकि शारीरिक दक्षता परीक्षा में 2 तिहाई उम्मीदवार तो सीधे बाहर हो जाएंगे।


Rajasthan Forest Recruitment 2020 Seletion Process
उम्मीदवारों का चयन, लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

How To Apply Rajasthan Forest Recruitment 2020
आवेदन करने के लिए राजस्थान SSO पोर्टल पर आईडी बनानी होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन करें। होम पेज पर दिए गए एप में से रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन को चुनें। इसमें दिए गए भर्ती के नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। आगे के पेज पर अप्लाई नाउ के बटन पर क्लिक करें। अब फॉर्म को भरें और दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान ईमित्र की सहायता से करें। ऑनलाइन भुगतान करने पर भी चार्ज देय होगा। शुल्क भुगतान पर आवेदन का प्रिंट जरूर लेवें।



Source राजस्थान वनपाल और वनरक्षक भर्ती में लिखित से हार्ड होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा , जानें कैसे
https://ift.tt/2VdvbLb

Post a Comment

0 Comments