ads

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जल्द होगी जारी, प्रैक्टिकल परीक्षाओं की संभावित तिथि घोषित, यहां पढ़ें

CBSE 12th Practical Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बारहवीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीख जारी कर दी है। सीबीएसई 12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से 8 फरवरी के बीच आयोजित होंगी। बोर्ड के मुताबिक ये तारीखें संभावित हैं। विषयवार शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। बोर्ड ने परीक्षाएं आयोजित करने के लिए एसओपी भी जारी की है। बोर्ड ने कहा है कि प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए अलग-अलग तारीखें स्कूलों को भेजी जाएंगी।

इंटरनल और एक्सटर्नल परीक्षार्थी
बोर्ड की ओर से एक ऑब्जर्वर नियुक्त किया जाएगा जो प्रायोगिक परीक्षा और प्रोजेक्ट इवैल्यूएशन की निगरानी करेगा। प्रैक्टिकल एग्जाम में पिछले वर्षों की तरह इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों तरह के परीक्षार्थी होंगे. सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षक द्वारा केवल व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी होगी।

मूल्यांकन
असाइनमेंट समाप्त होने के बाद, स्कूलों को बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर अंक अपलोड करने होंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा और परियोजना मूल्यांकन से जुड़े संबंधित स्कूलों में होंगे।

सीबीएसई बारहवीं बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिये होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिये कार्यक्रम जल्द घोषित किये जाने की उम्मीद है।

रद्द या स्थगित किये जाने की मांग
विभिन्न संगठनों द्वारा कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित किये जाने की मांग के बीच त्रिपाठी का यह बयान आया है।

CBSE Exams Pattern 2021

सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स के मन में कुछ समय से तमाम शंकाएं चल रही थी। महामारी के कारण परिक्षाओं के आयोजन को लेकर काफी संशय था जो अब खत्म हो गया है. दरअसल अभी कुछ दिनों पहले ही सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर बोर्ड के सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी ने साफ किया कि इस साल परीक्षाएं जरूर होंगी और जल्द ही इनका शेड्यूल रिलीज किया जाएगा। यही नहीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं की टेंटेटिव तारीखें घोषित भी कर दी गई हैं। कुछ समय पहले ही लगभग सभी विषयों के सैम्पल पेपर्स भी रिलीज हो चुके हैं।



Source सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जल्द होगी जारी, प्रैक्टिकल परीक्षाओं की संभावित तिथि घोषित, यहां पढ़ें
https://ift.tt/3pPfQ1A

Post a Comment

0 Comments