ads

आधार को लेकर वित्तमंत्री का बड़ा आदेश, मार्च तक सभी को करना होगा यह काम

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बैंकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि 31 मार्च 2021 तक सभी खाते (अकाउंट) ग्राहकों के आधार नंबर से लिंक किए जाएं। सीतारमण ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) की 73वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वित्तीय समावेशन की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है और बैंकों को इसे अभी और आगे ले जाना होगा।

यह भी पढ़ेंः- यूएस प्रेंसीडेंशियल से लेकर बिहार इलेक्शन तक निवेशकों को 10.50 लाख करोड़ का फायदा, जानिए कैसे

आधार से अकाउंट लिंक होना जरूरी
उन्होंने कहा कि अभी भी बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास बैंक खाता नहीं है और जब मैं एक बैंक खाता कहती हूं, तो इसका मतलब एक 'आधार से जुड़ा' खाता है। सीधे शब्दों में कहें तो सीतारमण ने बैंकों से कहा कि ऐसे बहुत से अकाउंट हैं, जो आधार से जुड़े (लिंक) नहीं हैं, जिन्हें लिंक किया जाना अत्यंत आवश्यक है।

यह भी पढ़ेंः- बिहार चुनाव के नतीजे दे गए बीजेपी से लेकर जदयू और राजद को सबक, जानिए प्रमुख बातें

रुपे कार्ड को करें प्रमोट
सीतारमण ने कहा कि बैंकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे किसी भी प्रकार की खामियों से बचने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बैंकों को डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित और अन्य तरीकों से किए जाने को वाले भुगतान को हतोत्साहित करना चाहिए। मंत्री ने बैंकों से यह भी कहा कि बैंकों में रुपे कार्ड को किसी अन्य कार्ड से कहीं अधिक प्रचारित किया जाना चाहिए।



Source आधार को लेकर वित्तमंत्री का बड़ा आदेश, मार्च तक सभी को करना होगा यह काम
https://ift.tt/2IrIGDS

Post a Comment

0 Comments