ads

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आई बड़ी अपडेट, यहां पढ़ें

CBSE Board Exam 2021 Latest Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा कि सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और जल्द ही इसके लिए शेड्यूल की घोषणा की जाएगी। विभिन्न संगठनों द्वारा कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित करने की मांग के बीच त्रिपाठी का यह बयान आया है।

एसोचैम द्वारा 'नयी शिक्षा नीति: स्कूली शिक्षा के लिये उज्ज्वल भविष्य विषय पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, “बोर्ड परीक्षाएं अवश्य होंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। सीबीएसई इसके लिये योजना बना रहा है और जल्द ही इस बात का खुलासा किया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा।”


सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट हमेशा दिसंबर के महीने में जारी की जाती है। हालांकि, वर्ष 2019 में बोर्ड ने नवंबर की शुरुआत में ही डेटशीट जारी कर दी थी। इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों की अभी तक कोई अपडेट नहीं आई है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर कई छात्रों और अभिभावकों को उम्मीद है कि परीक्षा को मई तक के लिए स्थगित किया जा सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सामान्य शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक, फरवरी और मार्च के महीनों में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है।


उन्होंने परीक्षा को लेकर किसी भी प्रकार की कोई टिप्पणी नहीं की है कि परीक्षा समान प्रारूप में और तय कार्यक्रम के अनुसार फरवरी-मार्च में ही आयोजित की जाएगी अथवा इसे स्थगित किया जाएगा। हमारे विद्यालयों और शिक्षकों ने शानदार काम किया और शिक्षण कार्य के लिये नई प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के उद्देश्य से खुद में बदलाव किया और खुद को प्रशिक्षित किया। कुछ ही महीनों में विभिन्न ऐप का इस्तेमाल कर ऑनलाइन कक्षाएं लेना समान्य बात हो गई।”

कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार रोकने के लिये देश भर में मार्च में विद्यालय बंद कर दिये गए थे और 15 अक्टूबर के बाद कुछ राज्यों में आंशिक रूप से इन्हें खोला गया। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए हालांकि कुछ राज्यों ने विद्यालयों को फिर से बंद करने का फैसला किया है।

सीबीएसई और अन्य राज्यों द्वारा आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें पत्रिका डॉट कॉम के साथ।



Source CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आई बड़ी अपडेट, यहां पढ़ें
https://ift.tt/3nHzBX1

Post a Comment

0 Comments