ads

किराना दुकानदारों को ऑनलाइन कारोबारी बनाने के लिए ICICI की पहल, नई स्कीम से कमाई होगी दोगुनी

नई दिल्ली। वक्त के साथ डिजिटलाइजेश का पैमाना बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते अब किराना दुकानदारों (Kirana Shopkeeper) को ऑनलाइन कारोबारी बनाने के लिए आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) एक खास स्कीम लेकर आया है। जिसका नाम डिजिटल स्टोर मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म है। इसमें किराना स्टोर को महज 30 मिनट में एक ऑनलाइन स्टोर (Online Store) मे तब्दील किया जा सकता है। इससे दुकानदार ग्राहकों से ऑनलाइन ऑर्डर ले सकेंगे, जिससे उनकी कमाई का जरिया बढ़ेगा।

क्या है डिजिटल स्टोर मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म
इसमें व्यापारियों को ऑनलाइन इन-स्टोर ऑपरेशन मैनेजमेंट की सुविधा मिलेगी। इससे आप पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल), क्यूआर कोड और पेमेंट लिंक्स के जरिए इन्वेंट्री, बिलिंग औ पेमेंट कलेक्शन कर सकते हैं। नए प्लेटफॉर्म के जरिए आईसीआईसीआई बैंक का टार्गेट 1 करोड़ रिटेल दुकानों को ऑनलाइन में बदलने की योजना है। इस स्कीम को शुरू करने का मकसद कोरोना काल में ग्राहकों की रोजमर्रा की जरूरत को आसान बनाना, साथ ही कॉन्‍टैक्‍टलेस और डिजिटल तरीके से खरीदारी को बढ़ावा देना है। इससे दुकानदारों को भी अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कैसे काम करेगा ऐप
किराने की दुकान को 30 मिनट में ऑनलाइन स्टोर के रूप में बदलने के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में तीन ऐप्लिकेशन हैं। इनमें से एक है ईजीपे मोबाइल ऐप। इसके जरिए कारोबारी अपनी दुकान को ऑनलाइन स्टोर मे बदल सकता है। वहीं दूसरी ऐप ईजीबिलिंग के जरिए यूपीआई या डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ट्रैक किया जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से इन्वेंट्री और ऑर्डर का प्रबंधन भी कर सकते हैं। वहीं तीसरी है ईजसप्लाई ऐप जिसके जरिए आपके अपने थोक व्यापारी या डिस्ट्रिब्यूटर को ऑनलाइन ऑर्डर करने की सुविधा मिलती है।



Source किराना दुकानदारों को ऑनलाइन कारोबारी बनाने के लिए ICICI की पहल, नई स्कीम से कमाई होगी दोगुनी
https://ift.tt/2JSWaJC

Post a Comment

0 Comments