ads

JEE Main 2021: फरवरी में आयोजित हो सकती है जेईई मेन! कोरोना के चलते हो सकता है बदलाव

JEE Main January 2021 Exam Update: कोरोना महामारी ने जहां दुनिया के अधिकतर हिस्से को प्रभावित किया हैं, वहीं विद्यार्थियों की शिक्षा को भी बहुत नुकसान पहुंचा है। कोरोना के चलते बहुत सी परीक्षाएं स्थगित और रद्द हुई है। .वहीं अब अधिकारियों ने कहा है कि देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मुख्य को जनवरी के बजाय फरवरी में आयोजित कराया जा सकता है। जनवरी 2021 की जॉइंट इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन को लेकर लाखों स्टूडेंट्स व उनके पैरेंट्स उलझन की स्थिति में है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अभी तक परीक्षा आयोजन को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। ऐसे में स्टूडेंट्स के बीच अनिश्चितता है कि क्या कोविड-19 के चलते परीक्षा स्थगित की जाएगी या रद्द कर दी जाएगी?

कोरोना वायरस का संक्रमण अभी नियंत्रण से बाहर है। हर रोज कोरोना वायरस के हजारों नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है। इस बीच देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली जेईई-मुख्य परीक्षा को फरवरी में करवाया जा सकता है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों और इस साल के लिए अभी भी चल रही दाखिला प्रक्रिया के चलते यह फैसला लिया जा सकता है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 'इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया अब भी जारी है। लिहाजा 2021 की जेईई-मुख्य परीक्षा को फरवरी में कराए जाने पर विचार चल रहा है। इससे उन छात्रों को फायदा होगा, जो पिछली परीक्षा में प्राप्त अंकों या उन कॉलेजों से संतुष्ट नहीं हैं, जहां उन्हें दाखिला मिल रहा है। वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते मामले भी इसकी एक वजह हैं।


इस साल ज्वाइंट एट्रेंस एग्जाम-एडवांस्ड (JEE-Adv) परीक्षा में करीब 1.5 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। वहीं इसके लिए 1.60 लाख छात्रों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया था। जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा के लिए योग्य छात्रों में से सिर्फ 64 फीसदी छात्रों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया था। जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं।

इस संबंध में एनटीए ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। लेकिन शिक्षा मंत्रालय और एनटीए के सूत्रों का कहना है कि परीक्षा रद्द नहीं होगी।

वहीं, आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के रिटायर्ड फैकल्टी और एनटीए के सलाहकार ने कहा कि 'परीक्षा रद्द नहीं होगी, लेकिन इसमें देर जरूर हो सकती है। 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल के आधार पर ही जेईई मेन का शेड्यूल जारी होगा। तारीखें आपस में ना टकराएं, इसका ख्याल रखते हुए जेईई मेन जनवरी 2021 परीक्षा में देर हो सकती है।'


गौरतलब है कि जनवरी 2020 के जेईई मेन के लिए सितंबर 2019 में ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। लेकिन फिर अप्रैल 2020 जेईई मेन में कोविड-19 के कारण देर हुई। अब 2021 जनवरी के जेईई मेन को लेकर अब तक एनटीए ने कोई ऑफिशियल अपडेट नहीं दिया है।



Source JEE Main 2021: फरवरी में आयोजित हो सकती है जेईई मेन! कोरोना के चलते हो सकता है बदलाव
https://ift.tt/3609Mvj

Post a Comment

0 Comments