ads

Kisan Diwas 2020: घर से ही करें शुरुआत, और कमाएं लाखों का मोटा मुनाफा, जानें पूरा प्रोसेस

Kisan Diwas 2020: देश में बेरोजगारी जिस अनुपात में बढ़ रही है उसी अनुपात में रोजगार के अवसरों में कमी भी हो रही है। ऐसे में खुद का बिज़नेस करने की सोच रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। आज हम बेहतरीन स्टार्टअप के तौर पर मशरूम फार्मिंग की जानकारी देने जा रहे हैं। खेती के जरिए लाखों की कमाई करना कोई बड़ी बात नहीं है। बस आपको निर्णय यही लेना है कि मेहनत के अनुसार अच्छी कमाई भी होनी चाहिए। शुरुआत के तौर पर आप इस स्टार्टअप को घर से भी कर सकते हैं। इसके लिए आप सिर्फ 5 हजार रुपए की लागत में शुरू कर सकते हैं। खास बात है कि इस बिजनेस को घर में खाली पड़े कमरे या कच्चा घर बनाकर भी आसानी से शुरू कर सकते हैं। एक और खास बात ये है कि इस बिजनेस में आपको ज्यादा संसाधनों की जरूरत नहीं पड़ेगी। कमाई आपकी मेहनत और सक्रियता पर निर्भर करेगी। बिज़नेस बढ़ाने के लिए मेहनत और मोटे मुनाफे के लिए आपको मार्केट की बेहतर समझ भी होनी चाहिए।

Read More: किसान दिवस: अनाज के साथ सब्जी और मसालों में भी प्रदेश के किसानों की धाक

How To Start Mushroom Farming
देश में किसानी के अतिरिक्त छोटे से लेकर बड़े स्तर पर बिज़नेस के रूप में मशरूम फार्मिंग की जाती है। मशरूम फार्मिंग के जरिए आप मोटी कमाई कर सकते हैं। आप मशरूम फार्मिंग का बिजनेस सिर्फ एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 5 से 6 हजार रुपए की ज़रूरत होगी।
इसके लिए आपको 20x15 फ़ीट के एक कमरे की ज़रूरत होगी, जिसमें कम्पोजट यानी मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण रखना होता है। यह मिटटी गाय या भैंस को दिया जाने वाला चारा भी हो सकती है। अगर भूसे का स्तेमाल किया जाता है तो मशरूम अच्छा निकलेगा।

Read More: दो लडक़ों ने बदल दिया किसानी का तरीका, कमाई के मामले में बना रहे रिकॉर्ड

Mushroom Farming Period
मशरूम फ़ार्मिंग के लिए दवा और बीज बाजार से मिल जाएगा। चारा आप घर से या कहीं से भी ले सकते हैं। इसके अलावा पहले से तैयार कम्पोजट भी खरीद सकते हैं। चारे को दवा के पानी में भिगोकर रखना होता है। फिर चारे को सिर्फ नमी रखने तक सुखाया जाता है। तैयार चारे को प्लास्टिक की थैली में भरते रहना है और बीज भी थोड़े थोड़े अंतराल पर डालना है। थैली भर जाने पर उसमें छिद्र करने होते हैं। इन पैकेट को छाया में या कमरे में रखना होता है। इसके बाद 20 से 25 दिनों के अंदर मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं।

Earning From Mushroom Farming
आप मशरूम फार्मिंग के जरिए तैयार मशरूम की पैकेजिंग भी घर पर कर सकते हैं। महसरूम की मार्केटिंग के लिए आप होटल और रेस्त्रां भी चुन सकते हैं। इसके आलावा मंडी या ऑनलाइन भी आसानी से बेच सकते हैं। इसके लिए आपको किसी कंपनी के साथ साझेदारी करनी होगी। इसके अलावा आप अपनी खुद का ऐप भी बना सकते हैं। इस तरह आप अपना बिजनेस एक बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं। बड़े स्तर पर बिज़नेस के जरिए आप बीज खुद बनाकर उन्हें बेच भी सकते हैं।



Source Kisan Diwas 2020: घर से ही करें शुरुआत, और कमाएं लाखों का मोटा मुनाफा, जानें पूरा प्रोसेस
https://ift.tt/3nKOZlZ

Post a Comment

0 Comments