ads

REET Exam 2020: रीट भर्ती परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, चयन के लिए अब ये होंगे मानक, पढ़ें पूरी डिटेल्स

REET Exam 2020: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) की घोषणा हो चुकी है। परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल 2021 को किया जाएगा। रीट भर्ती की चयन प्रक्रिया को लेकर एक बड़ा बदलाव किया गया है। राज्य सरकार ने अब अंकों के वेटेज में अभ्यर्थियों को राहत दी है। रीट के फाइनल सिलेक्शन में जहां 90 फीसदी परीक्षा में प्राप्तांकों का आधार रहेगा, तो वहीं स्नातक के अंकों का आधार 10 फीसदी कर दिया गया है। पहले फाइनल सिलेक्शन में रीट परीक्षा के 70 फीसदी और स्नातक के 30 फीसदी अंकों के आधार पर चयन हुआ करता था।

Read More: कम जगह और कम पानी में ऐसे करें मछली पालन की शुरुआत, जानें पूरी डिटेल्स

Read More: घर से ही करें शुरुआत, और कमाएं लाखों का मोटा मुनाफा, जानें पूरा प्रोसेस

वेटेज और प्रश्न पत्र में संशोधन
राजस्थान सरकार की ओर से वेटेज सिस्टम में बदलाव किया गया है। पहले रीट और स्नातक के अंकों का अनुपात 70 और 30 रखा गया था, जिसे अब बदलकर 90 और 10 किया जा रहा है। एनसीटीई की गाइडलाइन का पालन करते हुए राजस्थान के भूगोल व कला संस्कृति के सवालों को भी जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा में राजस्थान का सामान्य ज्ञान जुड़ने से अभ्यर्थियों को अधिक से अधिक फायदा मिलेगा।

Read More: स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 452 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, यहां से करें अप्लाई

Read More: 1473 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरा प्रोसेस

REET Exam 2020 Notification
ऐसा माना जा रहा है कि रीट परीक्षा को लेकर राजस्थान बोर्ड की तरफ से इस माह के अंत में या जनवरी के पहले सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। रीट परीक्षा अप्रैल में होगी, जिसके बाद परिणाम घोषित होंगे। रीट का परिणाम आने के बाद शिक्षा विभाग प्रदेश भर में 31000 शिक्षकों की नियुक्तियां करेगा। रीट के पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता 3 वर्ष की होगी।



Source REET Exam 2020: रीट भर्ती परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, चयन के लिए अब ये होंगे मानक, पढ़ें पूरी डिटेल्स
https://ift.tt/2KQbE1x

Post a Comment

0 Comments