ads

बिल गेट्स बने अमरीका के सबसे बड़े किसान, जानिए 18 राज्यों में कितनी एकड़ है जमीन

नई दिल्ली। दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स और माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स अब अमरीका के सबसे बड़े किसान बन गए हैं। उन्होंने देश के 18 राज्यों में 2.40 लाख एकड़ से ज्यादा की जमीन खरीदी है। जिसमें से अधिकतर जमीन खेती की है। इस जमीन पर वो क्या करेंगे इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खरीदी गई जमीन पर स्मार्ट सिटी और खेती करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इस बारे में उनका फाउंडेशन पहले भी संकेत दे चुका है। इससे अमरीका को भी काफी फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

बिल गेट्स ने खरीदी कृषि योग्य जमीन
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स अमरीका के सबसे बड़े किसान बन गए हैं। उन्होंने देश के 18 राज्यों में 2.42 लाख एकड़ जमीन खरीदी है। इसमें से ज्यादातर खेती करने योग्य भूमि है। अब बिल गेट्स अमेरिका के ऐसे पहले व्यक्ति बन गए हैं, जिनके पास इतनी जमीन है। रिपोर्ट के मुताबिक इस जमीन पर खेती करने के अलावा स्मार्ट सिटी का निर्माण कराया जाएगा। आपको बता दें कि अब बिल गेट्स के पास कुल 2,68,984 एकड़ जमीन पर मिलकियत हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- 1400 रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, चांदी में 3300 रुपए की गिरावट

स्मार्ट सिटी का निर्माण और खेती
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बिल गेट्स ने एरिजोना में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स के लिए जमीनें खरीदी हैं। उनका सपना है कि वह एक बेहतरीन स्मार्ट सिटी बनाएं। 2008 में बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने घोषणा की थी कि उनका फाउंडेशन अफ्रीका और दुनिया के अन्य विकासशील देशों के छोटे किसानों को कृषि क्षेत्र में मदद करेंगे।

अमरीका को भी होगा फायदा
बिल गेट्स ने अमरीका के लुसियाना में 69 हजार एकड़, अर्कंसस में करीब 48 हजार एकड़, एरिजोना में 25 हजार एकड़ एग्रीकल्चर लैंड खरीदी है। जानकारों की मानें तो बिल गेट्स अगर कृषि के क्षेत्र में आते हैं तो इससे अमरीका में सस्टनेबल फार्मिंग को काफी मदद मिलेगी।



Source बिल गेट्स बने अमरीका के सबसे बड़े किसान, जानिए 18 राज्यों में कितनी एकड़ है जमीन
https://ift.tt/2LvqiMx

Post a Comment

0 Comments