ads

साल के पहले दिन सोना और चांदी हुआ महंगा, जानिए कितनी बढ़ी कीमत

नई दिल्ली। साल के पहले दिन आज भारतीय वायदा बाजार में मामूली तेजी देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो निवेशक हॉलिडे मूड में हैं। जिसकी वजह से सोना और चांदी के दाम में ज्यादा बड़ा एक्शन देखने को नहीं मिल रहा है। वैसे भी आज वायदा बाजार शाम पांच बजे तक ही खुलेगा। उसके बाद बंद हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर विदेशी बाजार में सोना मामूली रूप से महंगा दिखाई दे रहा है। वहीं चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। सोमवार से सोना और चांदी की कीमत में बढिय़ा एक्शन देखने को मिल सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आज सोना और चांदी के दाम किस दर पर कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- आईआरसीटीसी नई वेबसाइट और रेल कनेक्ट एप की जानिए खासियत, पहले से ज्यादा मिलेंगी सुविधाएं

विदेशी बाजार में सोना और चांदी
पहले बात विदेशी बाजारों की करें तो सोना और चांदी की कीमत में ज्यादा एक्शन देखने को नहीं मिल रहा है। अमरीकी बाजार में सोना 1.70 डॉलर प्रति ओंस की तेजह के साथ 1895.10 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी की कीमत में 0.61 फीसदी की गिरावट के साथ 26.41 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं यूरोप में सोना 1554 यूरो और चांदी 21.61 यूरो प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। ब्रिटेन में चांदी 19.31 पाउंड और सोना 1388.75 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- सरकार को झटका, बजट अनुमान से 135 फीसदी तक पहुंचा राजकोषीय घाटा

भारतीय वायदा बाजार में सोना और चांदी
वहीं दूसरी ओर भारतीय वायदा बाजार में सोना और चांदी की कीमत में मामूली तेजी देखने को मिल रही है। पहले बात सोने की करें तो 5 फरवरी 2021 अनुबंधित सोना 46 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 50,197 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 50,180 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत 79 रुपए की तेजी देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 68,184 रुपए प्रति किलोग्राम को गए हैं। जबकि आज सुबह चांदी 68,254 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुले थे।

यह भी पढ़ेंः- नए साल के पहले दिन आम लोगों को गैस सिलेंडर पर बड़ी राहत, जानिए कितने चुकाने होंगे दाम

आज शाम 5 बजे तक चलेगा कारोबार
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार आज वायदा बाजार शाम 5 बजे तक खुलेगा। उन्होंने कहा कि सोना चांदी की कीमत में ज्यादा इसलिए देखने को नहीं मिल रहा है क्योंकि निवेशक फेस्टिव मूड में है। सोमवार से सोना और चांदी की कीमत में फेरबदल देखने को मिल सकता है। उनका कहना है जिस से कोरोना के नए स्ट्रेन का खौफ देखने को मिल रहा है, उससे सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है।



Source साल के पहले दिन सोना और चांदी हुआ महंगा, जानिए कितनी बढ़ी कीमत
https://ift.tt/2KV0SHA

Post a Comment

0 Comments