ads

किसानों के लिए खुशखबरी! बढ़ सकती है किसान योजना की धनराशि, बजट में रखा जाएगा प्रस्ताव

नई दिल्ली। किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के मकसद से सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इसमें हर साल किसानों को ₹6000 दिए जाते हैं। जो दो-दो हजार रूपए की किस्त में मिलते हैं। कोरोना काल के दौरान किसान लगातार इसमें वृद्धि की मांग कर रहे थे। वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में इसमें बढ़ोतरी होने की संभावना है। ऐसे में किसानों को ज्यादा फायदा हो सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कृषि कानून के विरोध में जुटे किसानों को खुश करने के मकसद से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी बजट में उनके हित में फैसला ले सकती हैं।

मालूम हो कि शुरुआती दौर में किसान सम्मान निधि स्कीम का बजट करीब 1.51 लाख करोड़ रुपए था। बाद में इसमें मामूली बढ़त के साथ 1.55 लाख करोड़ रुपए कर दिया गया। हालांकि किसानों के लिए यह पर्याप्त नहीं था ऐसे में वे बजट को बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे। किसानों का कहना है कि 1 एकड़ जमीन में धान की फसल लगाने में उन्हें करीब 3.30 से 5000 हजार की लागत आती है। वहीं गेहूं बोने पर इसमें 2 से ढाई हजार रुपए लगते हैं। ऐसे में सरकार की ओर से दिए जाने वाले हर महीने की रकम काफी नहीं है।

किसे मिलता है पीएम किसान योजना का लाभ
पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की 100 फ़ीसदी फंड पाने वाली स्कीम है। इसकी शुरुआत साल 2018 में दिसंबर में की गई थी। इसमें छोटे और सीमांत किसानों को लाभ दिया जाता है। सरकार ने अभी तक करीब 9 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड रुपए ट्रांसफर किए हैं किसानों को अब तक सातवीं किस्त मिल चुकी है।



Source किसानों के लिए खुशखबरी! बढ़ सकती है किसान योजना की धनराशि, बजट में रखा जाएगा प्रस्ताव
https://ift.tt/38FL6cW

Post a Comment

0 Comments