ads

Budget 2021 : वित्त मंत्री सीतारमण की अग्निपरीक्षा आज, उम्मीद भरी निगाहों से देख रहा है देश

नई दिल्ली। आज देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यूनियन बजट 2021 पेश करेंगी। वैसे सरकार ने इकोनॉमिक सर्वे के दौरान सरकार ने बजट की कुछ झलकियां दिखला दी थीं। वैसे यह बजट निर्मला सीतारमण के किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा। यह बजट खास इसलिए भी है, क्योंकि कोविड काल के दौरान आ रहा है। ऐसे में देश के प्रत्येक सेक्टर, हरेक व्यक्ति को काफी उम्मीदें हैं। वहीं इस बार बजट में आजादी के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है, जब बजट को प्रिंट नहीं किया गया है। सभी को सांसदों को इसकी सॉफ्ट कॉपी दी जाएगी।

यहां देखें देश का बजट
वित्त मंत्री सुबह 11 बजे लोकसभा में अपना बजट भाषण शुरू करेंगी। बजट लोकसभा टीवी पर लाइव देखा सकेगा। इसके अलावा पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट pib.gov.in और https://ift.tt/2ISTxT7 पर भी बजट भाषण को देखा जा सकता है। इसके अलावा आप पीआईबी, लोकसभा चैनल और डीडी न्यूज समेत अन्य सरकारी चैनलों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी बजट भाषण को सुन सकते हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का आठवां बजट संसद में पेश होने के बाद भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.indiabudget.gov.in से पूरे बजट डॉक्यूमेंट को डाउनलोड किया जा सकता है।

इतिहास में दर्ज हो जाएगा यह बजट
इस बार यह बजट इतिहास में दर्ज होने जा रहा है। इसका कारण है, 26 नवंबर, 1947 को स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश होने बाद यह पहली बार होगा कि दस्तावेजों को भौतिक रूप से मुद्रित नहीं किया गया है। सभी सांसदों को बजट की सॉफ्ट कॉपी मिलेगी। मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने फरवरी के अंत में बजट पेश करने की औपनिवेशिक युग की परंपरा को खत्म किया था। तब वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पहली बार 1 फरवरी, 2017 को वार्षिक लेखा-जोखा प्रस्तुत किया था।

सीतारमण का इन सेक्टर्स पर हो सकता है खास फोकस
इस बार का बजट इसलिए खास है, क्योंकि कोरोना काल के बीच में आ रहा है। इस बार बजट में सरकार इस बात पर ज्यादा ध्यान दे सकती है कि आम लोगों के हाथ में ज्यादा ज्यादा कैश कैसे रहे? वहीं हेल्थ सेक्टर को लेकर बड़े ऐलान हो सकते हैं। चीन के साथ मौजूदा समय में काफी तीखे संबंध चल रहे हैं। ऐसे में डिफेंस में भी बड़े ऐलान होने की उम्मीद है। इकोनॉमिक सर्वे को देखकर यह महसूस हो रहा है कि एग्रीकल्चर सेक्टर में भी बड़े ऐलान संभव हैं।

पत्रिका के साथ रहे अपडेट
बजट के दिन पत्रिका हर अपडेट के साथ आपके साथ होगा। पत्रिका के लाइव अपडेट में आपको हर पल की जानकारी होगी। क्या सस्ता होगा, क्या महंगा होगा, किस सेक्टर को क्या मिलेगा, इनकम टैक्स में राहत मिली या नहीं, किस टैक्स में कितनी कटौती हुई या नहीं हुई या बढ़ गया, कोई नया सेस या सरचार्ज लगा। इन तमाम सवालों के जवाब आपको एक फरवरी को पत्रिका के माध्यम से मिलेंगे।



Source Budget 2021 : वित्त मंत्री सीतारमण की अग्निपरीक्षा आज, उम्मीद भरी निगाहों से देख रहा है देश
https://ift.tt/2NKBqFS

Post a Comment

0 Comments