ads

IGNOU: जनवरी 2021 सेशन के लिए अब 15 फरवरी तक कर सकते हैं री-रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी डिटेल्स

IGNOU January 2021 Session: इंदिरा गांधी राष्ट्रिय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जनवरी 2021 सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। उम्मीदवार, अब 15 फरवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन, पोस्ट- ग्रेजुएशन और सेमेस्टर आधारित प्रोग्राम के लिए पंजीकृत / पंजीकृत होने वाले विद्यार्थी अगले वर्ष के सेशन हेतु रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Click Here For Apply Online

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए विद्यार्थियों को भारत सरकार द्वारा संचालित समर्थ पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। खुद को पंजीकृत करने के लिए इग्नू-समर्थ की आधिकारिक वेबसाइट ignou.samarth.edu.in पर भी जा सकते हैं। इसके साथ ही नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Read More: बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं 1 फरवरी से होगी शुरू, 500 परीक्षार्थियों पर एक फोटोग्राफर होगा नियुक्त

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई
जनवरी 2021 सत्र के लिए री- रजिस्ट्रेशन वाले उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou.samarth.edu.in या ignou.ac.in पर जाएं। इसके बाद नए प्रवेश के समय प्रदान किए गए नामांकन संख्या सहित विवरण का उपयोग करके प्रवेश पोर्टल लॉगिन करें। इसके बाद प्रोगाम या पाठ्यक्रम का चयन करें, और जन्म तिथि दर्ज करें। इसके बाद पोर्टल पिछले सेमेस्टर के आधार पर आपके डिटेल्स और पूर्व-भरे हुए प्रवेश फॉर्म प्रदर्शित करेगा। इसके बाद विवरण की जांच करेगा और दर्ज करेगा। इसके बाद उम्मीदवार ऑनलाइन भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग प्रणाली या क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करें। इसके बाद फीस का भुगतान कर लें। इसे आगे के उपयोग के लिए पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करें। इसके बाद प्रिंटआउट को भी भविष्य के लिए रख लें। यदि आपने पहले ही पोर्टल पर आवेदन कर लिया है, तो आप लॉग इन करने के लिए अपने यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

Read More: सरकार का बड़ा फैसला, 1 फरवरी से खुलेंगे प्री-प्राइमरी स्कूल



Source IGNOU: जनवरी 2021 सेशन के लिए अब 15 फरवरी तक कर सकते हैं री-रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी डिटेल्स
https://ift.tt/3t9fRiz

Post a Comment

0 Comments