ads

MIS: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से होगी हर महीने कमाई, सिर्फ 1 हजार से कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली। सुरक्षा और भरोसे के लिहाज से ज्यादातर लोग गवर्नमेंट स्कीम में पैसा लगाना पसंद करते हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम (MIS) आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसमें महज 1000 रुपए से निवेश किया जा सकता है। जबकि आप अधिकतम 4.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। हालांकि ज्वाइंट खाते में अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। इस स्कीम में पैसा लगाने पर आप हर महीने एक तय रकम पा सकते हैं। इससे आपको भािवष्य में पैसों की चिंता नहीं होगी। तो कैसे करें इस योजना में निवेश और क्या है इससे जुड़ी जरूरी बातें आइए जानते हैं।

स्कीम के फायदे
कमाई को दोगुना करने के लिए एमआईएस एक बेहतर स्कीम है। इसमें दो या तीन लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें रिटर्न में मिलने वाली इनकम को हर मेंबर को बराबर हिस्सों में बांटा जाता है। आप चाहे तो ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट या सिंगल को ज्वाइंट में बदल सकते हैं। ये योजना 5 साल के लिए होती है। आप चाहे तो इसे पांच साल बाद दोबारा आगे बढ़ा सकते हैं।

कब निकाल सकते हैं पैसा
वैसे तो स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 5 साल की है। आप चाहे तो एक वर्ष के बाद और तीन साल से पहले पैसे की निकासी कर सकते हैं। हालांकि ऐसी स्थिति में 2 फीसदी की कटौती होती है। वहीं 3 साल के बाद खाते में जमा राशि निकालने पर 1 फीसदी की कटौती होती है।



Source MIS: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से होगी हर महीने कमाई, सिर्फ 1 हजार से कर सकते हैं निवेश
https://ift.tt/39JlMSs

Post a Comment

0 Comments