ads

PPF : लांग टर्म में निवेश के लिए ये है बेहतर विकल्प, 15 साल में 1 करोड़ पाने का मौका

नई दिल्ली। बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी तक के लिए अच्छा इंवेस्टमेंट प्लान लेना बेहद जरूरी है। क्योंकि इसी के जरिए आप भविष्य की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी लांग टर्म में निवेश के लिए विकल्प तलाश रहे हैं तो पब्लिक प्रॉविडेंट फंड कारगर साबित हो सकता है। ये रिटायरमेंट के बाद भी आपके रेगुलर इनकम सोर्स मुहैया कराएगा। तो क्या है स्कीम और कैसे कर सकते हैं इसमें निवेश जानें डिटेल।

15 साल के लिए प्लान
पीपीएफ लॉन्ग टर्म निवेश के लिए अच्छा विकल्प है। इसमें करीब 7.1 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। इसकी मैच्योरिटी अवधि 15 वर्ष है। हालांकि इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके विस्तार के लिए फॉर्म.एच जमा करना होगा। इसमें इनकम टैक्स की भी छूट मिलती है। सेल्फ इम्प्लायड प्रोफेशनल और म्च्थ्व् के दायरे में नहीं आने वाले कर्मचारियों के लिए पीपीएफ निवेश का एक सबसे उपयुक्त विकल्प है।

कैसे करें निवेश
अगर कोई व्यक्ति 25 से 30 साल की उम्र से इसमें निवेश करता है और वह हर साल 1.5 लाख रुपए जमा करता है। ऐसे में 15 साल पूरा होने पर इसे आगे बढ़ाकर 25 साल के लिए करता है तो उसने कुल 55.68 लाख रुपए जमा किए। अगर इस पर 7.1 प्रतिशत का ब्याज जोड़ा जाए तो मैच्योरिटी पर व्यक्ति को लगभग एक करोड़ रुपए मिलेंगे।



Source PPF : लांग टर्म में निवेश के लिए ये है बेहतर विकल्प, 15 साल में 1 करोड़ पाने का मौका
https://ift.tt/3bD471F

Post a Comment

0 Comments