ads

Republic Day 2021: मेधावी विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री के बॉक्स से परेड देखने का मौका

Republic Day 2021: सीबीएसई के 10वीं, 12वीं और कॉलेजों के यूजी-पीजी टॉपर्स इस बार 26 जनवरी की परेड प्रधानमंत्री के बॉक्‍स से देखेंगे। शैक्षणिक सत्र 2020 के टॉपर्स और यूनिवर्सिटीज़ के ग्रेजुएट, पोस्‍ट ग्रेजुएट टॉपर्स को PM बॉक्‍स से गणतंत्र दिवस 2021 की परेड देखने का मौका दिया जाएगा और साथ ही शिक्षामंत्री से भी मिलने का मौका भी मिलेगा। टॉपर्स विद्यार्थियों को शिक्षामंत्री द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित भी किया जाएगा। शिक्षामंत्री ने यह जानकारी ट्विटर पर शेयर की है। कम से कम 100 मेधावी विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका मिलेगा। इसके लिए 100 विद्यार्थियों को चुना गया है जिसमें से 50 स्कूलों से और 50 उच्च शिक्षा संस्थानों से हैं। पिछले साल देशभर के सीबीएसई और विश्वविद्यालयों के कुल 105 टॉपरों को प्रधानमंत्री बॉक्स से 71वीं गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका मिला था।

 

COVID-19 प्रतिबंधों के कारण इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या पिछले साल के 600 से घटाकर 401 कर दी गई है।

रक्षा मंत्रालय ने पहले कहा था कि दिल्ली के चार स्कूलों के कुल 321 विद्यार्थी और राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के सांस्कृतिक कार्यक्रम में कोलकाता के 80 लोक कलाकार हिस्सा लेंगे। कलाकारों का चयन कोलकाता के ईस्टर्न जोनल कल्चरल सेंटर से किया गया है और छात्रों का चयन DTEA सीनियर सेकेंडरी स्कूल, माउंट आबू पब्लिक स्कूल, विद्या भारती स्कूल, गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल से किया गया है।


गणतंत्र दिवस 2021: स्कूली बच्चों के लिए कार्यक्रम
COVID-19 संबंधित प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए, रक्षा मंत्रालय के साथ-साथ शिक्षा मंत्रालय ने स्कूली विद्यार्थियों के लिए गणतंत्र दिवस को चिह्नित करने के लिए कई आभासी कार्यक्रमों का आयोजन किया है। कार्यक्रम 20 जनवरी को शुरू किए गए थे और 30 जनवरी, 2021 तक जारी रहेंगे.

मंत्रालय भारतीय संविधान, स्वतंत्रता के लिए संघर्ष और भारतीय स्वतंत्रता के योद्धाओं 'विषय पर एक निबंध प्रतियोगिता, एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कविता प्रतियोगिता आयोजित कर रहे हैं।



Source Republic Day 2021: मेधावी विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री के बॉक्स से परेड देखने का मौका
https://ift.tt/3plSWOU

Post a Comment

0 Comments