ads

सरकार की बड़ी घोषणा! 50 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, अभ्यर्थियों को मिलेगी रोडवेज में फ्री यात्रा की सुविधा

Rajasthan Budget 2021: राजस्थान विधानसभा में सीएम अशोक गहलोत बजट -2021 पेश कर रहे हैं। राजस्थान सरकार के कार्यकाल का यह तीसरा बजट है। इस बजट से युवाओं को रोजगार और शिक्षा के क्षेत्र से काफी उम्मीदें हैं। सरकार ने जहां बजट में शिक्षा के क्षेत्र से जुडी कई बड़ी घोषणाएं भी की हैं, वहीं बेरोजगार युवाओं के लिए भी घोषणाएं की गई है।

समस्त जिला चिकित्सालयों में आठ विशेषज्ञताओं में पोस्ट एमबीबीएस डिप्लोमा कोर्स प्रारंभ किए जाएंगे। इससे प्रतिवर्ष 400 विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध हो सकेंगे। जयपुर, बीकानेर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और सीकर में आयुर्वेद, योग और नेचुरोपैथी के लिए महाविद्यालय स्थापित किए जाएंगे। साथ ही उदयपुर में योग एवं नेचुरोपैथी के कॉलेज खोले जाएंगे। इन कॉलेजों में पंचकर्म की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी। विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री सहित कई सुविधाएं दी जाएंगी। पाठ्यपुस्तक व स्कूल यूनिफॉर्म फ्री में दी जाएगी।

युवा संबल योजना 2019 को बेहतर बनाने के लिए पात्र बेरोजगार युवाओं को 3 महीने का प्रशिक्षण दिलाकर विभिन्न विभागों में 4 घंटे की प्रतिदिन इंटर्नशिप कराई जाएगी। इन युवाओं को वर्तमान में देय बेरोजगारी भत्ते को एक हजार रूपए बढ़ाया जाना प्रस्तावित है। इस योजना से लगभग 2 लाख युवा लाभान्वित हो सकेंगे।

5 हजार से ऊपर की आबादी वाले समस्त गांवों और कस्बों में अंग्रेजी माध्यम के लगभग 1200 महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय खोले जाएंगे। पात्र बेरोजगार युवाओं को चार माह का प्रशिक्षण देकर विभिन्न विभागों के लिए राजीव गांधी युवा वालंटियर बनाए जाएंगे। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट कराए जाएंगे। वन टाइम वेरिफिकेशन सिस्टम बनाया जाएगा। 50 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां की जाएगी। सीएम ने प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ा ऐलान किया है। अशोक गहलोत ने ऐलान किया कि प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को राजस्थान रोडवेज में फ्री यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी।


अशोक गहलोत ने ऐलान किया कि राज्य में 25 जिला मुख्यालयों में नर्सिंग विश्वविद्यालयों को खोला जाएगा। इसके अलावा उदयपुर में योग के लिए कॉलेज खोले जाएंगे। सीएम अशोक गहलोत ने जोबनेर में डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय की स्थापना का ऐलान किया है। इसके अलावा राजस्थान में डूंगरपुर हिंडोली और हनुमानगढ़ में नए कृषि महाविद्यालय खोले जाएंगे। वहीं, जोधपुर में रेजिडेंशियल स्पोर्ट्स स्कूल बनाने का राजस्थान सीएम ने ऐलान किया है।

फ्री वाई-फाई सुविधा
राजस्थान सीएम ने ऐलान किया कि राज्य में 50 नए सरकारी स्कूल खोले जाएंगे। इसके अलावा सभी राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट टीवी और सेटटॉप बॉक्स लगाए जाएंगे। राज्य के सभी विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी में फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी। राज्य में किरण माहेश्वरी राजकीय कन्या विश्वविद्यालय खोलने का ऐलान किया। इसके अलावा राजसमंद, सहाड़ा, सुजानगढ़, वल्लभनगर में राजकीय कन्या कॉलेज खोले जाएंगे। राज्य में सातों संभागीय मुख्यालय पर पब्लिक हेल्थ कॉलेज खोले जाएंगे। इसके अलावा राजस्थान को बजट 2021 में 1000 आयुर्वेदिक औषधालयों को खोलने की भी सौगात मिली है।

राजस्थान सीएम ने ऐलान किया कि राज्य में राजकीय स्कूल में कक्षा 8 के छात्रों को फ्री ड्रेस की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा पांचवीं तक के छात्रों को मुफ्त किताबें प्रदान की जाएंगी। कॉलेज जाने वाले और रोजगार पर जाने वाले दिव्यांगों को 2000 स्कूटी दी जाएगी।



Source सरकार की बड़ी घोषणा! 50 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, अभ्यर्थियों को मिलेगी रोडवेज में फ्री यात्रा की सुविधा
https://ift.tt/3qOL893

Post a Comment

0 Comments