ads

बड़ी खबर: 8वीं, 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स बिना परीक्षा अगली कक्षा में किए जाएंगे प्रमोट

JAC Exam 2021 Latest News: कोरोना महामारी के कारण बाधित चल रही पढाई को ध्यान में रखते हुए काउंसिल ने शिक्षा विभाग के समक्ष प्रस्ताव रखा है। जैक ने प्रस्ताव रखा है कि आठवीं, नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा आयोजित नहीं की जाए। कुछ दिन पहले लोकल क्लास के एग्जाम लेने की बात हुई थी, लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को सीधे अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा नहीं लेने का प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव पर स्कूली शिक्षा विभाग विचार कर रहा है। जल्द ही औपचारिक घोषणा की जाएगी।

Read More: दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी, एक ही क्लिक में यहां से करें डाउनलोड

कोरोना महामारी में जहां स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था। राज्य में अभी तक 8वीं, 9वीं और 11वीं के लिए अभी तक स्कूल नहीं खुले हैं। ऐसे में विद्यार्थियों की पढाई नहीं हो पाई है। सरकार अगर इन कक्षाओं के लिए स्कूल खोलती भी हैं, तो उनके पाठ्यक्रम को पूरा कराने में काफी समय लगेगा। नतीजतन आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा जून में आयोजित करा पाना संभव होगा। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर जैक ने स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग को परेशानी बताई है, और इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट रखने का प्रस्ताव रखा है।

Read More: नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल्स

2021-22 के सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल में होगी शुरू
झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने सभी विद्यार्थियों की और शिक्षकों की परेशानियों को देखते हुए इस मामले में शिक्षा विभाग से विचार करने का आग्रह किया है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल के इसी प्रस्ताव पर मंथन करते हुए शिक्षा विभाग पहली से सातवीं के साथ-साथ आठवीं, नौवीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में सीधे प्रमोट करने की तैयारी कर रहा है। ऐसा करने से 2021-22 के सत्र में अप्रैल माह से ही पढ़ाई शुरू हो सकेगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल आठवीं, नौवीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए सीधे ओएमआर शीट पर परीक्षा आयोजित करता है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा 4 मई से 21 मई तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए 21 दिसंबर 2020 से ही स्कूल खोल दिए गए हैं।



Source बड़ी खबर: 8वीं, 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स बिना परीक्षा अगली कक्षा में किए जाएंगे प्रमोट
https://ift.tt/3jfH8LQ

Post a Comment

0 Comments