ads

गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन का अंतिम मौका, अभी करें अप्लाई

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021: गार्गी पुरस्कार योजना 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी है। अभी तक जिन छात्राओं ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे अभी अप्लाई कर देवें। बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने की दिशा में बालिका शिक्षा फाउंडेशन द्वारा संस्कृत शिक्षा की प्रतिभावान बालिकाओं को उनकी बोर्ड परीक्षा में उपलब्धि के आधार पर प्रति वर्ष गार्गी पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आवेदन करने के लिए नजदीकी ईमित्र भी जा सकते हैं या डाक्यूमेंट्स स्कैन करवाकर स्वयं भी फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

Click Here For Apply Online

आवेदन करने के लिए छात्रा को दसवीं की अंकतालिका, आधार कार्ड, फोटो, हस्ताक्षर, बैंक पासबुक की कॉपी, स्कूल सर्टिफिकेट और मोबाइल नंबर होना जरुरी है। आवेदन करते वक्त मोबाइल नंबर पर OTP भी भेजी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य की जो छात्राएं 10वीं कक्षा की परीक्षा में 75 % अंक या उससे अधिक अंको से उत्तीर्ण हुई है, उन्हें राज्य सरकार द्वारा 3000 रूपये पुरुस्कार राशि के रूप में प्रदान किए जाते हैं। 12वीं की परीक्षा में 75 % अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को 5000 रूपये पुरुस्कार राशि प्रदान की जाती है। पुरस्कार राशि का लाभ लेने के लिए 11वीं तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश लेना आवश्यक है। यदि कोई छात्रा दसवीं कक्षा के बाद 11वीं में प्रवेश नहीं लेती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।


प्रतिवर्ष इस योजना के अंतर्गत बसंत पंचमी के दिन पुरस्कार दिए जाते हैं। 18 जनवरी 2021 से इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ऑनलाइन प्रिंट की हार्ड कॉपी कार्यालय में जमा करवानी अनिवार्य है। गार्गी पुरस्कार योजना के अंतर्गत जिला मुख्यालय और पंचायत समिति स्तर पर पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का उद्देश्य
जैसे की आप लोग जानते है कि राज्य में बहुत सी ऐसी छात्राये है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अधिक नहीं पढ़ पाती और बहुत से ऐसे भी लोग है जो लड़का और लड़कियों में भेद भाव रखते है और लड़कियों को अधिक नहीं पढ़ाते है इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने लोगों का लड़कियों के प्रति भेद-भाव को देखते हुए राज्य सरकार ने राजस्थान गार्गी पुरस्कार स्कीम 2021 को शुरू किया था | इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा तथा उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना | इस योजना के ज़रिये लड़कियों को अधिक अंक लाने पर प्रोत्साहन धनराशि प्रदान करना |



Source गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन का अंतिम मौका, अभी करें अप्लाई
https://ift.tt/3tGMTa3

Post a Comment

0 Comments