ads

चुनाव से पहले ममता बनर्जी ने दी बड़ी राहत, पेट्रोल और डीजल किया सस्ता

नई दिल्ली। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल पर कर में एक रुपए की कटौती की घोषणा की। यह कटौती आधी रात से लागू होगी। राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा के अनुसार, इस कदम से उन लोगों और किसानों को मामूली राहत मिलेगी, जो ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी का सामना कर रहे हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि आईओसीएल की वेबसाइट के साथ एसएमएस सर्विस में भी अभी तक दाम में कटौती नहीं दिखाई दी है। वैसे रविवार को दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था। आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश के बाकी मीन महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार दूसरे दिन फ्लैट देखने को मिल रही हैं।

घोषणा के बाद भी क्यों कम नहीं हुए दाम?
बंगाल सरकार ने अपने कोटे के टैक्स से पेट्रोल और डीजल सस्ता किया है। जिसे रात 12 बजे लागू होना चाहिए था। यहां तक कि आईओसीएल की वेबसाइट के साथ एसएमएस सुविधा में दाम में रिफ्लेक्शन आ जाना चाहिए था, लेकिन सुबह 8 बजे तक दाम में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिला। बंगाल में आखिरी बार दाम में बदलाव शनिवार को देखने को मिला था। उस दिन कीमत में तेजी देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price: आजादी के बाद 10 महीनों में पेट्रोल और डीजल हुआ सबसे ज्यादा महंगा

केंद्र 32 रुपए ज्यादा कमाता है
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार टैक्स के रूप में प्रति लीटर पेट्रोल से 32.90 रुपये और प्रति लीटर डीजल से 31.80 रुपये कमाती है। लेकिन, राज्य सरकार को प्रति लीटर पेट्रोल से करों में केवल 18.46 रुपये और प्रति लीटर डीजल से 12.77 रुपये मिलते हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले 10 दिनों से लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। कुछ राज्यों में, पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के स्तर को भी पार कर गई। 20 फरवरी तक, पेट्रोल की खुदरा कीमत में 3.63 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई, जो 2010 में मूल्य निर्धारण के बाद से एक रिकॉर्ड है। डीजल की दरें भी इसी अवधि में 3.84 रुपये बढ़ीं।

पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं
पेट्रोल और डीजल के दाम में 12 दिनों से जारी वृद्धि पर ब्रेक लगते हुए लगातार दूसरे दिन आम लोगों को राहत मिली है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव सोमवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.58 रुपए, 91.78 रुपए, 97 रुपए और 92.59 रुपए प्रति लीटर बना रहा। डीजल की कीमतें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में भी क्रमश: 80.97 रुपए, 84.56 रुपए, 88.06 रुपए और 85.98 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर बनी रही।



Source चुनाव से पहले ममता बनर्जी ने दी बड़ी राहत, पेट्रोल और डीजल किया सस्ता
https://ift.tt/3sd1toc

Post a Comment

0 Comments