ads

PM Ujjwala Yojana: रसोई गैस की दिक्कत होगी दूर, सरकार देगी 1600 रुपए तक की मदद

नई दिल्ली। चूल्हे पर खाना-बनाने से महिलाओं के स्वास्थ को होने वाली दिक्कत को दूर करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना चला रही है। इसके तहत हर परिवार को करीब 1600 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिसके जरिए वे सिलेंडर रिफिल कराने और चूल्हा खरीदने का काम कर सकते हैं। हाल ही में वित्त वर्ष 2021-22 के बजट की घोषणा के दौरान इस योजना का विस्तार किया गया। जिसके तहत स्कीम में एक करोड़ नए लाभार्थियों को शामिल करने की बात कही गई। ऐसे में अगर आप इस सुविधा से वंचित हैं तो आवेदन करके आप आसानी से गैस कनेक्शन ले सकते हैं।

क्या है योजना
पीएम उज्जवला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले हर परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसमें महिलाओं के नाम पर मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। वहीं सिलेंडर की खरीद पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है। बाकी सब्सिडी तेल कंपनियों की ओर से दी जाती है। इस योजना की शुरूआत मई, 2016 में की गई थी।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
उज्ज्वला योजना का लाभ सिर्फ बीपीएल परिवार को मिलता है। इसलिए महिला सदस्य के नाम पर गैस कनेक्शन लें। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट चउनररूंसंलवरंदंण्बवउ पर क्लिक करें। यहां से फॉर्म डाउनलोड करके अपना नाम, पता समेत अन्य जरूरी जानकारियों भरें। इस फॉर्म को नजदीकी एलपीजी वितरक के पास जमा कराएं। फॉर्म के साथ जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा। वेरिफिकेशन के बाद तेल कंपनियों की ओर से लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन जारी किया जाएगा।



Source PM Ujjwala Yojana: रसोई गैस की दिक्कत होगी दूर, सरकार देगी 1600 रुपए तक की मदद
https://ift.tt/2O3uDap

Post a Comment

0 Comments