ads

Ration Card धारक 31 मार्च तक निपटा लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा अनाज

नई दिल्ली। देश के किसी भी कोने में रहकर लोग आसानी से अनाज ले सके इसके लिए वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम चलाई जा रही है। योजना का लाभ पाने के लिए राशन कार्ड का आधार से लिंक होना बेहद जरूरी है। इसके लिए यूपी एवं बिहार समेत अन्य राज्यों में काम जोरों पर है। ऐसे में अगर आपने अभी तक राशन कार्ड तो लिंक नहीं कराया तो ये काम 31 मार्च तक निपटा लें, वरना इसके बाद आपको अनाज मिलने में दिक्कतें आ सकती हैं। क्योंकि दावा किया जा रहा है कि सरकार ऐसे राशन कार्डों को सस्पेंड कर सकती है।

बिहार सरकार ने जारी की डेडलाइन
राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में तेजी से चल रहा है। इस सिलसिले में बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने एक सूचना भी जारी की है। इसके अनुसार अगर 31 मार्च तक आधार से राशन कार्ड लिंक नहीं हुआ तो राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाया कदम
राशन कार्ड में होने वाली घपलेबाजी एवं अनाज बांटने के दौरान कालाबाजारी की घटनाओं पर लगाम लगाने के मकसद से ये फैसला लिया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1 अप्रैल से उन्हीं लाभार्थियों को राशन मिलेगा, जिनका राशन कार्ड आधार से जुड़ा हुआ होगा। इसके अलावा राशन कार्ड पर अंकित सभी सदस्यों के नाम की भी डिटेल नोटकर उनके आधार की भी फीडिंग की की जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर की ले सकते हैं मदद
वैसे तो आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया आॅनलाइन ही हो जाएगी। इसके बावजूद आप राशन केंद्र या संबंधित विभाग के कार्यकर्ताओं से मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 18003456194 या 1967 नंबर पर कॉल करके भी मदद ले सकते हैं। इसमें आपको राशन कार्ड को लिंक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा।



Source Ration Card धारक 31 मार्च तक निपटा लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा अनाज
https://ift.tt/2OhDsgX

Post a Comment

0 Comments