ads

RD : छोटी बचत वालों के लिए फायदेमंद है Post Office की ये स्कीम, रिटर्न में पा सकते हैं लाखों रुपए

नई दिल्ली। सुरक्षित भविष्य के लिए सही जगह निवेश जरूरी है। अगर आपके पास इंवेस्ट करने के लिए ज्यादा रकम नहीं है, लेकिन आप अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपाॅजिट को ट्राई कर सकते हैं। 5 से लेकर 10 साल के लिए मौजूद इस स्कीम में आप लखपति बन सकते हैं। इस वक्त योजना के तहत 5.8 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। यह ब्याज वार्षिक होता है, लेकिन इसमें हर तिमाही पर कम्पाउंड इंटरेस्ट भी लगता है। ऐसे में आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। तो क्या है स्कीम और कैसे खुलवाएं खाता, जानें प्रक्रिया।

क्या है आरडी स्कीम
पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत आप छोटी रकम से निवेश कर सकते हैं। इसमें बेहतर ब्याज मिलता है। साथ ही यह सरकारी गारंटी वाली स्कीम है। यह अकाउंट कम से कम पांच सालों के लिए खोला जाता है। हालांकि बैंकों में आरडी छह महीने, साल भर, दो साल या तीन साल आदि के लिए खुलवाया जा सकता है।

स्कीम के फायदे
1.रेकरिंग डिपाॅजिट स्कीम में आप इनकम टैक्स की छूट मिलती है।
2.आरडी खाते को आप सिंगल या ज्वाइंट में खुलवा सकते हैं। अगर आप बच्चे के नाम पर आरडी अकाउंट खोल रहे हैं तो इसमें बच्चे के बालिक होने पर अकाउंट को उसके नाम ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है। इससे पहले अकाउंट की जिम्मेदारी माता-पिता उठाते हैं।
3.आरडी की मैच्योरिटी अवि 5 साल की होती है, लेकिन आप चाहे तो इसे आगे बढ़वा सकते हैं।
4.अगर इमरजेंसी में आरडी का पैसा निकालना चाहते हैं तो मैच्योरिटी अवधि से पहले इसे तुड़वा सकते हैं। हालांकि ऐसा आप तभी कर पाएंगे जब आरडी अकाउंट 3 साल का हो चुका हो।
5.आरडी अकाउंट देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में कभी भी ट्रांसफर कराया जा सकता है।

किस्त न भरने पर बंद हो सकता है खाता
अगर आप तय तारीख तक आरडी की किस्त जमा नहीं करते हैं तो लेट किस्त के साथ आपको एक प्रतिशत हर महीने की दर से जुर्माना भरना होगा। अगर चार महीने तक लगातार किस्त जमा नहीं हुई तो अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। हालांकि खाता बंद होने के बाद भी अगले दो महीनों तक उसे फिर से एक्टिव कराया जा सकता है।



Source RD : छोटी बचत वालों के लिए फायदेमंद है Post Office की ये स्कीम, रिटर्न में पा सकते हैं लाखों रुपए
https://ift.tt/36G4NQk

Post a Comment

0 Comments