ads

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के नाम पर खुलवाए खाता, 21 साल बाद मिलेगा तीन गुना रिटर्न

नई दिल्ली। बेटी की शादी से लेकर उसकी उच्च शिक्षा के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। भविष्य में दिक्कत न हो इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से संचालित ये स्कीम काफी पाॅपुलर है। यह अकाउंट 250 रुपए के मिनिमम बैलेंस पर खोला जा सकता है। इसमें एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख तक जमा किए जा सकते हैं। यह स्कीम 21 सालों के लिए है। इसमें तीन गुना तक रिटर्न पा सकते हैं। तो कैसे करें इसमें निवेश और क्या है इसके फायदे, जानें डिटेल्स।

10 साल से कम आयु पर खुलता है खाता
बेटी के नाम पर खाता खुलवाने के लिए उसकी आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। यह अकाउंट किसी भी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं। खाता खुलने के 21 साल तक या बेटी के 18 साल के होने तक इसे चालू रखा जा सकता है। इसके बाद बेटी के 18 साल के होने पर हायर एजुकेशन या उसकी शादी के लिए इस खाते से 50 प्रतिशत तक रकम निकाली जा सकती है।

ये डाॅक्यूमेंट्स हैं जरूरी
सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाने के लिए बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ एवं पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। खाता खुलवाने के 15 साल के अंदर तक आप इसमें पैसे डलवा सकते हैं। इसके बाद आपको 6 साल और यानी कुल 21 साल तक इस पर आपको ब्याज मिलता रहेगा।

63 लाख रुपए तक पा सकते हैं रिटर्न
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप सालाना 1.5 लाख रुपए 14 साल तक जमा करते हैं तो कुल निवेश रकम 21 लाख रुपए का होगा। इस पर 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 14 साल तक इस पर इंटरेस्ट लगने से यह रकम 37,98,225 रुपए हो जाएगी। इसके बाद बाकी के 7 साल तक इस रकम पर और ब्याज मिलेगा। ऐसे में 21 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 63,42,589 रुपए हो जाएगी।



Source Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के नाम पर खुलवाए खाता, 21 साल बाद मिलेगा तीन गुना रिटर्न
https://ift.tt/3ts5S8f

Post a Comment

0 Comments