ads

Bihar Board 12th Result 2021: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट जारी, फेल होने वाले छात्र कर सकते हैं ये उपाय

नई दिल्ली। आज का दिन बिहार के छात्र- छत्राओं के लिए बड़ा अहम दिन रहा है क्योंकि बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजों की घोषणा आज दोपहर 3 बजे की गई है। इस साल की परीक्षा में तीनों संकाय में लड़कियों ने बाजी मारी है। कोरोनाकाल की स्थिति को देखते हुए इस साल की परीक्षा के नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं। इस साल की परीक्षा में जो छात्र पासिंग मार्क्स प्राप्त करते हैं वे ही पास माने जाएंगे, और जो छात्र पासिंग मार्क्स से भी कम नम्बर प्राप्त करते हैं वो छात्र फेल घोषित कर दिए जाएंगे। आइए जानते हैं कुछ नियमों के बारे में...

इस वर्ष का बारहवीं बोर्ड का रिजल्ट पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा कम रहा है। जहां इस साल पास प्रतिशत 78.04 फीसदी रहा हैं, वहीं पिछले साल वर्ष यह 80.44 प्रतिशत था। लेकिन जो छात्र इस परीक्षा में पास नही हो पाए हैं उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप अपनी कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन करा सकते हैं। निर्धारित शुल्क देकर छात्र अपनी कॉपियां दोबारा चेक करा सकते हैं जिससे आप पासिंग नम्बर पाकर पास हो सकें। यदि एक नंबर से आप फेल हो रहे हैं तो उन्हें ग्रेस मार्क्स भी दिए जाता हैं। किसी एक विषय में फेल हो रहे छात्र को ग्रेस मार्क्स देकर भी पास कर दिया जाता है।

इसके अलावा जो छात्र इसके बाद भी फेल हो जाते हैं, वे कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र दोबारा तैयारी करके उस सब्जेक्ट का पेपर दे सकते हैं जिसमें वे फेल हुए हैं। और पास होने के बाद वे छात्र नई मार्कशीट पा सकते हैं अपना रिजल्ट देखने के लिए दिए गए डायरेक्‍ट लिंक चेक कर सकते हैं।



Source Bihar Board 12th Result 2021: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट जारी, फेल होने वाले छात्र कर सकते हैं ये उपाय
https://ift.tt/3lV4cRh

Post a Comment

0 Comments