ads

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी इसी साल आयोजित करेगी संयुक्त पात्रता परीक्षा, जानिए पूरी डिटेल्स

NRA CET 2021 Latest Update: केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में होने वाली भर्तियों की प्रक्रिया को और भी आसान बना दिया गया है। इन भर्तियों के लिए अब एक ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा (CET) का आयोजन सितंबर माह के आसपास किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का गठन किया गया है जो संयुक्त पात्रता परीक्षा (CET) का आयोजन करेगी।

Read More: पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी, आवेदन 24 मार्च से होंगे शुरू

यह एजेंसी उम्मीदवारों को स्क्रीन/शॉर्टलिस्ट करने के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) का आयोजन करेगी। वर्तमान में इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन एसएससी, आरआरबी और आईबीपीएस के जरिए किया जाता है। केंद्र की सरकारी नौकरियों में उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) के गठन को मंज़ूरी दी थी।

Read More: एफसीआई में निकली विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी, जानिए पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

कार्मिक राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (CET) इस वर्ष आयोजित की जाएगी। उन्होंने एक समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में कहा कि इस तरह की पहली परीक्षा 2021 में सितंबर के आसपास आयोजित होने की उम्मीद है।

Read More: फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया में निकली जॉब्स, टेक्निकल एसोसिएट पदों के लिए यहां से करें अप्लाई

NRA एक बहु-एजेंसी निकाय होगा जो ग्रुप बी और ग्रुप सी (गैर-तकनीकी) के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और उन्हें शार्टलिस्ट करने के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगी। इस परीक्षा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि देश के प्रत्येक जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र निर्धारित किया जाएगा, जिससे जो दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले कैंडिडेट्स को भी आसानी होगी। यह महिलाओं और दिव्यांग उम्मीदवारों के साथ-साथ उन सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए भी फायदेमंद होगा जो अलग-अलग जगहों पर परीक्षा में शामिल होने के लिए यात्रा करने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं।

Read More: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड में 1809 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए पूरी डिटेल्स



Source नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी इसी साल आयोजित करेगी संयुक्त पात्रता परीक्षा, जानिए पूरी डिटेल्स
https://ift.tt/3rRrnOv

Post a Comment

0 Comments