ads

NIOS Admission 2021: दसवीं और बारहवीं में प्रवेश के लिए आवेदन 1 अप्रैल से शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

NIOS Admission 2021: देश भर के उन सभी उम्मीदवारों के लिए बड़ी अपडेट हैं, जो घर बैठे या नौकरी के साथ में दसवीं/बारहवीं की पढ़ाई करना चाहते हैं। ओपन बोर्ड से 10वीं और 12वीं करने के इच्छुक उम्मीदवार नियत तिथि तक एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) ने एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। संस्थान द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक़, सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। अभी रजिस्ट्रेशन करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी।

Click Here For Official Website

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को एनआईओएस के आधिकारिक पोर्टल, sdmis.nios.ac.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन में मांगी गई जानकारी के साथ सभी जरुरी दस्तावेज भी स्कैन करके अपलोड करने होंगे। दोनो ही बोर्ड परीक्षाओं के लिए विषयों, कोर्स फीस, स्टडी सेंटर्स और अन्य अंकरी के लिए स्टूडेंट्स पोर्टल पर डिटेल्स चेक कर सकते हैं।

एनआईओएस हेल्पलाइन
दसवीं और बारहवीं कक्षा में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवार, किसी भी समस्या के समाधान हेतु एनआईओएस की हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते है। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-9393 पर किसी भी सख्त कॉल कर सकते हैं। साथ ही, Isc@nios.ac.in पर ईमेल भी भेज सकते हैं।

एनआईओएस 2021 कोर्सेस की डिटेल्स
एनआईओएस द्वारा दसवीं में 18 भाषाओं सहित कुल 36 विषयों के लिए प्रवेश लिया जाएगा। इसी प्रकार, 12 भाषाओं सहित कुल 41 विषयों के लिए बारहवीं कक्षा में प्रवेश दिया जाना है। एनआईओएस ने वोकेशनल स्ट्रीम में 103 कोर्सेस चलाये जा रहे हैं, जो कि कृषि, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी सहित अन्य से सम्बन्धित हैं।



Source NIOS Admission 2021: दसवीं और बारहवीं में प्रवेश के लिए आवेदन 1 अप्रैल से शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
https://ift.tt/3m6bb9T

Post a Comment

0 Comments