ads

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड ने सिटिंग अरेंजमेंट में किया बड़ा बदलाव, एक कमरे में बैठेंगे सिर्फ 10 परीक्षार्थी

CBSE Board Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बहुत से बदलाव किए जा रहे हैं। इस बार परीक्षा के पाठ्यक्रम में भी कटौती की गई है। बोर्ड ने कोरोना संक्रमित स्टूडेंट्स और खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए अलग से प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करने के लिए स्कूलों को निर्देश दिए हैं। हाल ही में परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सिटिंग अरेंजमेंट में भी भी बदलाव किया है। आइए जानते है परीक्षा केंद्र पर हुए बदलाव के बारे में...

Click Here For Official Website

CBSE Board Exam 2021 Seating Arrangement
इस बार सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान एग्जाम हॉल में केवल 10 परीक्षार्थी ही बैठेंगे। दो परीक्षार्थी के बीच में न्यूनतम छह फीट की दूरी रखी जाएगी। सीबीएसई बोर्ड द्वारा सभी केंद्राधीक्षकों निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह नियम सत्रांत परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर लागू किया जाएगा।

Read More: सीबीएसई ने किया स्पष्ट, कोविड नियमों के तहत तय तारीख को शुरू होगी परीक्षा

CBSE 10th, 12th Board Exams 2021
CBSE Board Exam का आयोजन अगले माह मई में किया जाएगा। 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू हो जाएंगी। सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई शुरू होंगी और 7 जून को समाप्त हो जाएगी। सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से 1 जून तक चलेगी।

Read More: घर से ही ऑनलाइन एग्जाम दे सकेंगे कक्षा 9,11 के छात्र, इस राज्य ने लिया फैसला

CBSE Practical Exam 2021 For Covid-19 Positive Students
कोरोना वायरस संक्रमित होने के चलते जो विद्यार्थी प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं दे पाए थे, उनकी परीक्षा स्कूल द्वारा 11 जून से पहले आयोजित करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त बोर्ड ने दो अन्य श्रेणियों के लिए भी सहूलियत दी है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज ने बताया कि तीन श्रेणियों में पूर्व की भांति प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित की जाएगी। जिनके लिए फिर से प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन किया जाएगा, वे श्रेणियां निचे दी गई हैं।

ये हैं तीनों श्रेणियां
पहली श्रेणी :- जो स्टूडेंट्स स्थानांतरण के चलते प्रायोगिक परीक्षा नहीं दे पाए।
दूसरी श्रेणी :- कोविड-19 से पीड़ित विद्यार्थी या उसके परिवार में संक्रमितहुए विद्यार्थियों के लिए
तीसरी श्रेणी:- स्पोर्ट्स एक्टिविटी में जाने के कारण जो विद्यार्थी एग्जाम नहीं दे पाए थे।

Read More: शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन क्लासेज को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया प्लान, जल्द लॉन्च होगी स्कूलों की वेबसाइट

Web Title: Seating Arrangements for CBSE Board Exams 2021



Source CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड ने सिटिंग अरेंजमेंट में किया बड़ा बदलाव, एक कमरे में बैठेंगे सिर्फ 10 परीक्षार्थी
https://ift.tt/3dbWUpD

Post a Comment

0 Comments