ads

KTET May 2021 Notification: केरल शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

KTET 2021 Notification: केरल परीक्षा भवन ने शिक्षक पात्रता परीक्षा मई 2021 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार जो शिक्षक प्रशिक्षण डिग्री या डिप्लोमा कर चुके हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए बारहवीं के बाद डिप्लोमाधारी और बीएड डिग्रीधारी आधिकारिक वेबसाइट ktet.kerala.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना का डाइरेक्ट लिंक patrika.com के पेज पर भी दिया गया है।

Click Here Official Notification

शिक्षक के पदों पर सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को KTET परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। KTET प्रमाणपत्र राज्य के स्कूलों में रिक्त पदों पर निकाली गई भर्ती के लिए मुख्य पात्रता मानदंडों में से एक है। KTET परीक्षा चार अलग-अलग श्रेणियों - श्रेणी I, श्रेणी II, श्रेणी III और श्रेणी IV के लिए आयोजित की जाती है।
KTET श्रेणी 1 परीक्षा प्राथमिक शिक्षक के लिए है।
KTET श्रेणी 2 परीक्षा उच्च प्राथमिक शिक्षक के लिए है।
KTET श्रेणी 3 परीक्षा हाई स्कूल शिक्षक के लिए है।
KTET श्रेणी 4 परीक्षा अरबी, उर्दू, संस्कृत, हिंदी भाषा शिक्षक, विशेषज्ञ शिक्षक और शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के लिए है।

Read More: आईटीआई डिप्लोमाधारी युवाओं के लिए मेट्रो में निकली रिक्तियां, यहां से करें अप्लाई

KTET May 2021 Education Qualification
शिक्षक पात्रता परीक्षा लेवल-1 के लिए बारहवीं के बाद शिक्षक प्रशिक्षण का कोर्स कर चुके उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं। लेवल-2 के लिए उम्मीदवार का स्नातक के साथ बीएड डिग्रीधारी होना जरुरी है।

Read More: कोरोना ड्यूटी के लिए दक्षिण रेलवे ने निकाली सीधी भर्ती, इंटरव्‍यू से होगा चयन

KTET May 2021 Application Fees
केरल टीईटी के लिए सामान्य / ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रूपए का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रूपए शुल्क का भुगतान करना होगा।

 

KTET May 2021 Application Process


केरल शिक्षक पात्रता परीक्षा मई 2021 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ktet.kerala.gov.in या keralapareekshabhavan.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें। आगे की टैब में उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, श्रेणी और अन्य विवरण भरें। अगले चरण में फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो अपलोड करें। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फाइनल सबमिशन करें। भरे हुए आवेदन का प्रिंट जरूर लेवें।

Web Title: KTET May 2021 Application Process Begins from April 28



Source KTET May 2021 Notification: केरल शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई
https://ift.tt/32Nqmfx

Post a Comment

0 Comments