ads

RRC Group D Exam Schedule 2021: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का शेड्यूल जल्द होगा जारी, परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू

RRC Group D Exam Schedule 2021: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा निकाली गई ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। रेलवे में 1.03 लाख से ज्यादा पदों के लिए आयोजित होने वाली रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की भर्ती परीक्षा इसी महीने 15 अप्रैल से शुरू की जाएगी। परीक्षा का आयोजन जून 2021 तक विभिन्न चरणों में किया जाएगा। लेकिन रेलवे की तरफ से अभी तक RRC Group D Exam 2021 को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है। रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए लगभग 1 करोड़ 15 लाख युवाओं ने आवेदन किया है।

RRC Group D Admit Card 2021
रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा परीक्षा की तिथि से 4 दिन पूर्व जारी किए जाते हैं। रेलवे द्वारा अभी तक ग्रुप डी परीक्षा को लेकर कोई नया अपडेट जारी नहीं किया है। एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की समाप्ति के बाद RRC Group D Exam Schedule 2021 जारी किया जा सकता है। एग्जाम शेड्यूल विभिन्न चरणों में जारी किया जाएगा। पहले चरण की परीक्षा का शेड्यूल जारी किए जाने के तुरंत बाद ही रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

Read More: 12वीं पास युवाओं को सरकार देगी प्रतिमाह 1000 रुपए, ऐसे करना होगा आवेदन

RRC Group D Exam Schedule 2021 Kab Aayega
रेलवे द्वारा छठे चरण की एनटीपीसी भर्ती परीक्षा आयोजित किए जाने के बाद ही ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा। एनटीपीसी परीक्षा 8 अप्रैल को समाप्त हो रही है। RRC Group D Notification के मुताबिक पूर्व में यह परीक्षा सितंबर और अक्टूबर 2019 में ही आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते यह आयोजित नही हो पाई।

Read More: भारत सरकार के जनजातीय मंत्रालय में निकली 3479 पदों पर भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

RRC Group D Exam Pattern
रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कुल प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होगा। कुल 100 अंकों की परीक्षा के आधार पर ही परिणाम तैयार किए जाएंगे। रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। नेगेटिव मार्किंग में 3 सवाल गलत होने पर 1 अंक की कटौती की जाएगी। रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी।

Read More: भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने भर्ती का नोटिफिकेशन किया जारी, आवेदन प्रक्रिया 5 अप्रैल से शुरू

RRC Group D Exam Paper And Part Wise Marks
मैथमेटिक्स: 25 प्रश्न
जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग: 30 प्रश्न
जनरल साइंस: 25 प्रश्न
जनरल अवेयरनेस और नवीनतम समसामयिकी: 20 प्रश्न

RRC Group D Recruitment 2021 Selection Process
ग्रुप डी भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के प्राप्तांक और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया पिछली भर्ती की ही तरह अपनाई जाएगी। कुल पदों की संख्या के अनुसार तीन गुना अभ्यर्थियों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा।

Read More: यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें अप्लाई

How To Download RRC Group D Admit Card 2021
रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के बाद उम्मीदवार आरआरसी वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं, जहां से आवेदन किया गया था। क्षेत्रीय वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आगे की टैब में रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि और कैप्चा दर्ज कर सबमिट कर दें। जानकारी सबमिट करने के साथ ही आरआरसी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड या प्रिंट ले सकेंगे।



Source RRC Group D Exam Schedule 2021: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का शेड्यूल जल्द होगा जारी, परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू
https://ift.tt/3rEylp3

Post a Comment

0 Comments