ads

दिलीप कुमार और राज कपूर के पाकिस्तान स्थित पैतृक घरों का जीर्णोद्धार ईद के बाद

मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज स्टार दिलीप कुमार और राज कपूर के पेशावर में मौजूद पुश्तैनी मकानों के जीर्णोद्धार का काम इस ईद के बाद शुरू किया जाएगा। इन मकानों की वर्तमान मालिकों को अंतिम नोटिस जारी कर दिया गया है।

मकान मालिकों को समन 18 मई को

जीओ न्यूज से बातचीत में खैर पख्तूनख्वाह पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के निदेशक डा अब्दुल समद ने बताया कि दोनों मकानों का स्वामित्व लेेने के बाद जीर्णेद्धार का काम शुरू हो पाएगा। डिप्टी कमिश्नर ने दोनों मकान मालिकों को अंतिम नोटिस भेज दिया है। मकान मालिकों को 18 मई को समन भेजा जाएगा। वे अपनी आपत्ति खैबर पख्तूनख्वाह सरकार या कोर्ट में दाखिल कर मकान की कीमत बढ़ाने की गुजारिश कर सकते हैं। पहले राज कपूर के घर की खरीद कीमत डेढ़ करोड़ रुपए और दिलीप कुमार के घर की कीमत 80 लाख रुपए फिक्स किए गए थे। हालांकि दिलीप कुमार के घर के मालिक गुल रेहमान मोहम्मद ने सरकार से कहा था कि इसकी कीमत मार्केट रेट के हिसाब से 25 करोड़ होनी चाहिए। राज कपूर की हवेली के मालिक अली कादिर ने 200 करोड़ रुपए की मांग की थी।

यह भी पढ़ें : कोरोना की वजह से बिगड़ते हालतों के बीच दिलीप कुमार ने किया ट्वीट

घरों को म्यूजियम बनाने का फैसला

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पेशावर में मौजूद दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों पर वर्तमान किसी और का कब्जा है। वे लोग इन घरों को बेचना नहीं चाहते थे। जबकि वहां की सरकार ने इन घरों को म्यूजियम बनाने का फैसला लिया है। राज्य की सरकार लैंड एक्वीजिशन ऐक्ट 1894 के तहत इन दोनों घरों को अपने कब्जे में लेगी। जल्द ही इन घरों के मालिकों को मुआवजा पेशावर के कमिश्नर दे देंगे।

यह भी पढ़ें : सायरा बानो की सांस हैं Dilip Kumar, जानिए कैसे हुई थी पहली मुलाकात और फिर मिसाल बन गई ये जोड़ी



Source दिलीप कुमार और राज कपूर के पाकिस्तान स्थित पैतृक घरों का जीर्णोद्धार ईद के बाद
https://ift.tt/3vMiBTo

Post a Comment

0 Comments