ads

मुंबई में पेट्रोल का दाम सर्वाधिक ऊंचाई पर, इन राज्यों में सौ रुपये तक पहुंचे दाम

नई दिल्ली। देश में बीते दिनों रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला। वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 103.63 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सबसे ज्यादा दाम पर बिक रहा है। लोग पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी से परेशान हैं। देश में महंगाई दर भी बढ़ती जा रही है।

Read More: Petrol-Diesel Price Today: आज नहीं बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानिए अपने शहर में आज का भाव

एक तिहाई कम रही ब्रिकी

जानकारों की माने तो ईंधनों पर लगाए गए भारी भरकम टैक्स के कारण देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना महामारी के दौर में कच्चे तेल के आयातक के रूप में हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े देश हैं। हालांकि मई माह में पेट्रोल और डीजल की बिक्री 2019 में प्री-वायरस के मुकाबले एक तिहाई कम रही। इसका कारण था देश के अलग-अलग हिस्सों में लगाया लॉकडाउन है।

कीमतों में 28 बार बदलाव किए

भारत में ईंधन की कीमतों में बीते माह की शुरुआत से भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। राज्य द्वारा संचालित तेल विपणन कंपनियों ने बीते सात हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की दरों में कम से कम 28 बार बदलाव किया है।

इन राज्यों में सौ रुपये से अधिक दाम पर बिक रहा पेट्रोल

आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों-राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा दाम पर बिक रहा है। मेट्रो शहरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल 100 रुपये से अधिक पहुंच चुका है।

मुंबई में पेट्रोल के सबसे अधिक दाम

मुंबई में पेट्रोल 103.63 रुपये प्रति लीटर के हिसाब सबसे ज्यादा दाम पर बिक रहा है। 29 मई को पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 97.50 रुपये तक पहुंच चुके है। चेन्नई में ईंधन के लिए 98.65 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। कोलकाता में पेट्रोल 97.38 रुपये में बिक रहा है।

Read More: सोने में गिरावट और चांदी में तेजी, जानिए आज का भाव

डीजल की कीमतों में भी बीते कुछ हफ्तों में तेज से उछाल देखने को मिला है। मुंबई में एक लीटर डीजल की कीमत 95.72 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की कीमत दिल्ली में 88.23 रुपये, चेन्नई में 92.83 रुपये और कोलकाता में 91.08 रुपये है।

केंद्र सरकार और राज्य पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क और मूल्य वर्धित कर (वैट) जैसे विभिन्न कर लगाते हैं। इस कारण दामों में बढ़ोतरी हो रही है। पेट्रोल के खुदरा बिक्री मूल्य का 60 फीसदी और डीजल के 54 फीसदी से अधिक के लिए केंद्रीय और राज्य कर बनाते हैं।



Source मुंबई में पेट्रोल का दाम सर्वाधिक ऊंचाई पर, इन राज्यों में सौ रुपये तक पहुंचे दाम
https://ift.tt/3doP4bZ

Post a Comment

0 Comments