ads

SBI ग्राहकों के लिए पांच दिन बाद बदल जाएंगे नियम, ATM और चेक से पैसा निकालने पर कितना होगा खर्च

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अगले पांच दिनों में उपभोक्ताओं के लिए कई नियमों मे बदलाव करने वाला है। ये बदलाव एटीएम से पैसा निकाले के साथ बैंक ब्रांच से पैसा निकालने और चेकबुक को लेकर नियम में होने वाले हैं। ये नये नियम अगले माह एक जुलाई से लागू हो जाएंगे। नए चार्ज बेसिक सेविंग बैंक डिपोजिट अकाउंट (BSBD) होल्डर्स पर लागू होने वाले हैं।

Read More: Pan और Aadhaar को लिंक कराने के लिए तीन माह का और समय मिला, अंतिम तारीख 30 सितंबर तय की

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBD)

एसबीआई का बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट समाज के उन गरीब लोगों के लिए है जो बिना किसी शुल्क या चार्ज के अकांउट खोलने के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहित हो सकें। इसे जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट कहा जाता है। इसमें न्यूनतम या अधिकतम बैलेंस की जरूरत नहीं होती है। कोई भी शख्स जिसके पास वैध केवाईसी दस्तावेज हैं, वह एसबीआई में बीबीएसडी (BSBD) खाता खोल सकता है।

मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध

बीएसबीडी खाताधारकों के लिए हर माह चार मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध होगी। इसमें एटीएम और बैंक शाखाओं को भी शामिल करा गया है। बैंक फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजेक्शन पर 15 रुपये के साथ जीएसटी का चार्ज करता है। नकद निकासी को लेकर शुल्क होम ब्रांच और एटीएम और गैर-एसबीआई एटीएम पर लागू होगा।

चेक बुक शुल्क

1. एसबीआई BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक फाइनेंशियल ईयर में दस चेक की कॉपी दी जाती है। अब 10 चेक वाली चेकबुक को लेकर चार्ज लगाया गया है। 10 चेक वाली बुक के लिए बैंक 40 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा।

2. 25 चेक लीव के लिए बैंक 75 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा।

3. इमरजेंसी चेक बुक को लेकर 50 रुपये और जीएसटी लगेगा।

4. वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी।

5. बीबीएसडी खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं लगेगा।

एटीएम से पैसा निकालने के लिए नये नियम

एसबीआई ने बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालना फ्री रखा है यानी फ्री लिमिट के बाद कैश निकालने पर 15 रुपये और जीएसटी का चार्ज काटा जाएगा।

Read More: रिलायंस इंडस्ट्रीज की घोषणाओं से निवेशकों में उत्साह नहीं, दो दिन में 1.30 लाख करोड़ का नुकसान

कैश निकालने की सीमा 1 लाख रुपये प्रतिदिन

SBI ने हाल ही में चेक का उपयोग कर कैश निकालने की सीमा को बढ़ाया है। ये 1 लाख रुपये प्रतिदिन कर दी है। बचत बैंक पासबुक के साथ निकासी फॉर्म का उपयोग करके नकद निकासी को बढ़ाकर ₹25,000 प्रति दिन करा गया है। इसके साथ तीसरे पक्ष की नकद निकासी 50,000 प्रति माह (केवल चेक का उपयोग करके) तय की गई है।



Source SBI ग्राहकों के लिए पांच दिन बाद बदल जाएंगे नियम, ATM और चेक से पैसा निकालने पर कितना होगा खर्च
https://ift.tt/3y0GZC5

Post a Comment

0 Comments