ads

कैसे UMANG मोबाइल ऐप के जरिये निकालें पीएफ की रकम? जानिए आसान तरीका

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) निजी या सरकारी क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मियों के वेतन से एक अनिवार्य योगदान है। ये भारत में सबसे भरोसेमंद बचत योजनाओं में से एक है। इन पैसों का उपयोग आपात स्थिति में भी किया जा सकता है या सेवानिवृत्ति के समय भी निकाला जा सकता है। ईपीएफ जीवन के सुरक्षा कवच के रूप में भी काम करता है।

Read More: कोरोना महामारी के दौर में पर्सनल फाइनेंस को कैसे करें बेहतर? इन 5 तरीकों को अपनाएं

कर्मचारी इसके खिलाफ ऋण का लाभ भी ले सकते हैं। EPF (Employees' Provident Fund ) में जमा किए गए धन पर बेहतर रिटर्न की गारंटी भी होती है। ये कई FD और निवेश विकल्पों की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करता है। ब्याज दरों को सालाना संशोधित करा जाता है। इस वर्ष 2021-22 के लिए दर 8.50 प्रतिशत निर्धारित की गई है।

नकदी की जरूरत पूरी होगी

कोरोना काल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार लोग इस समय अपनी इस बचत से अधिक पैसे निकाल रहे हैं। EPFO ने अपने खाताधारकों को महामारी के दौरान नकदी की अचानक आवश्यकता को पूरा करने के लिए आसान तरीकों को निकाला है ताकि लोगों की जरूरत तुरंत पूरी हो सके। आप घर बैठे आनलाइन इन पैसों को निकाल सकते हैं।

UMANG ऐप की मदद से निकालें पैसा

ईपीएफ खाताधारक आसानी से अपना अनुरोध ऑनलाइन जमा कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा सरल स्टेप का पालन करके उमंग मोबाइल ऐप से धनराशि को निकाला जा सकता है। कृपया ध्यान दें कि निकासी के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग करने से पहले आपको अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर और उमंग ऐप को अपने आधार कार्ड से लिंक करना होगा।

Read More: सबसे सस्ता स्मार्टफोन लाएगी जियो, ग्रीन एनर्जी पर बड़ा दांव

चरण 1- अपने मोबाइल फोन सॉफ्टवेयर कंपनी के ऐप स्टोर से उमंग ऐप डाउनलोड करें और लॉग इन करें।

चरण 2- इसके बाद सर्च मेन्यू में जाएं और EPFO खोजें

चरण 3- 'Employee Centric' पर क्लिक करें और रेज क्लेम का विकल्प चुनें

चरण 4- अपना EPF UAN दर्ज करें और ओटीपी उत्पन्न करें।

चरण 5- अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और निकासी का प्रकार चुनें और अनुरोध जमा करें।

चरण 6- अब आपको अपने क्लेम के संदर्भ में संख्या प्रदान की जाएगी, जिसका उपयोग निकासी अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।



Source कैसे UMANG मोबाइल ऐप के जरिये निकालें पीएफ की रकम? जानिए आसान तरीका
https://ift.tt/3xQvlcO

Post a Comment

0 Comments