ads

UP Board Result 2021: सीएम योगी ने मार्किंग फार्मूले को दी मंजूरी, 10वीं और 12वीं के छात्रों को ऐसे मिलेंगे नंबर

UP Board Result 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड बोर्ड द्वारा मार्किंग फार्मूले को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही यूपी बोर्ड द्वारा तैयार फार्मूले के आधार पर दसवीं और 12वीं के छात्रों को प्रमोट करने का रास्ता साफ हो गया है। इस बात की जानकारी यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दी है। उन्होंने मीडिया को बताया कि यूपी बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और इंटरमिडिएट के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए तैयार किए गए ड्राफ़्ट को सीएम योगी ने मंज़ूरी दे दी है।

Read More: BSEB D.El.Ed Registration 2020-2022: डी एल एड में 22 जून से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

नौंवी और 10वीं के अंकों को मिला सबसे ज्यादा वेटेज

यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कुल 29 श्रेणियों के अलग-अलग फॉर्मूला तय किया गया है, जिसके तहत अब दसवीं और 12वीं के रिजल्‍ट तैयार होने हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट बनाने के लिए हाई स्कूल के नंबरों को 50 प्रतिशत, कक्षा 11 के नंबरों को 40 प्रतिशत और 12वीं के प्री बोर्ड के नंबरों को 10 प्रतिशत माकस वेटेज देते हुए मार्कशीट बनाई जाएगी। वहीं हाई स्कूल के रिजल्‍ट के लिए कक्षा 9वीं के नंबरों का 50 प्रतिशत और 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबरों का 50 प्रतिशत वेटेज लेकर मार्कशीट तैयार की जाएगी।

असंतुष्ट छात्रों को मिलेगा अंक सुधारने का मौका

सीएम ने इस बात का भी जिक्र किया है कि जो भी छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे वे बाद में परीक्षा देकर अपने नंबर सुधार सकेंगे। चूंकि इस वर्ष परीक्षाएं नही हुई हैं इसलिए इस बार कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। मार्कशीट जुलाई में रिलीज़ की जाएंगी। ताकि छात्रों को हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट में एडमिशन मिल पाए। इसके लिए 24 जून को सभी कुलपतियों के साथ वर्चुअल माध्यम बैठक होगी जिसमें सरकार की तरफ़ से उन्हें जरूरी निर्देश दिए जाएंगे।

Read More: University of Hyderabad: कल से होगी प्रवेश प्रक्रिया की शुरूआत, लास्ट डेट 20 जुलाई

Web Title: UP Board 10th 12th Result 2021 CM Yogi Accept UPMSP Evaluation Criteria



Source UP Board Result 2021: सीएम योगी ने मार्किंग फार्मूले को दी मंजूरी, 10वीं और 12वीं के छात्रों को ऐसे मिलेंगे नंबर
https://ift.tt/3qgP0jt

Post a Comment

0 Comments