ads

पचास हजार रुपये के बिजनेस से पांच लाख रुपये तक का मुनाफा कमाएं, डिमांड के कारण नहीं है कोई रिस्क

नई दिल्ली। आजकल छोटे स्तर पर बिजनेस करके तगड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसके लिए कई विकल्प बाजार में मौजूद हैं, बस इसे पहचानने की आवश्यकता है। आज हम एक ऐसे बिजनेस का जिक्र करने वाले हैं, जिसे शुरू करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं। आप एलोवेरा की खेती (Start Aloe Vera farming) कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं। आज के समय में एलोवेरा की डिमांड भारत में बहुत अधिक है। इस कारण एलोवेरा में प्रॉफिट अधिक है।

ये भी पढ़ें: Zomato Listing: जोमैटो ने इतने लोगों को बना दिया करोड़पति, इन दिग्गज कंपनियों को पछाड़ा

बीते कुछ सालों में एलोवेरा की मांग तेजी से बढ़ी है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स समेत खाद्य पदार्थों में भी इसका खूब चलन है। एलोवेरा के नाम और इसके गुणों को हर कोई जानता है। भारत में बड़े पैमाने पर एलोवेरा की खेती हो रही है। कंपनियां इससे जुड़े प्रोडक्ट बना रही हैं। छोटे स्तर से लेकर बड़ी मल्टिनेशनल कंपनियां एलोवेरा प्रोडक्‍ट बेचकर करोड़ों का मुनाफा कमा रही हैं। ऐसे में आप एलोवेरा खेती करके बेहतर कमाई कर सकते हैं।

दो तरह के हो सकते हैं बिजनेस

एलोवेरा का बिजनेस दो तरह से किया जा सकता है। एक इसकी खेती कर और दूसरी इसके जूस या पावडर की मशीन लगाकर। एलोवेरा की खेती और प्रोसेसिंग प्‍लांट की लागत से संबंधित कुछ जानकारियां इस प्रकार हैं।

एलोवेरा की खेती

एलोवेरा की खेती आप 50 हजार रूपये से भी कम निवेश के साथ आरंभ कर सकते हैं। आप एलोवेरा को मेन्यूफेक्चरिंग कंपनियों और मंडियों में बेच सकते हैं। इसके साथ अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आप एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर खूब मुनाफा कमा सकते हैं।

प्रोसेसिंग प्‍लांट

दूसरा विकल्प है कि आप एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट लगाएं। प्रोसेसिंग यूनिट से एलोवेरा जेल/जूस बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको 3 से 5 लाख तक खर्च करना पड़ेगा।

इन चीजों में करना होगा खर्च

एलोवेरा की खेती में आपको मटेरियल, प्लांट, खाद, लेबर, हारवेस्टिंग, पैकेजिंग आदि में खर्च करना पड़ेगा। देश के कई हिस्‍सों में एक बार एलोवेरा प्लांट लगाकर तीन साल तक उत्‍पादन लिया जाता है। वहीं कई जगहों पर 5 सालों तक फसल होती है।

ये भी पढ़ें: बेडरूम से लेकर बालकनी तक कहीं भी उगाएं ये फसल, दो से तीन हफ्ते में शुरू हो जाएगी अच्छी कमाई

50 से 60 हजार रूपये तक का निवेश

एलोवेरा की खेती के व्यवसाय में आप लगभग 50 से 60 हजार रुपये तक का निवेश कर 5 से 6 लाख रूपये तक मुनाफा कमा सकते है। हैंड वाश या साबुन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कॉस्मेटिक, मेडिकल और फार्मास्यूटिकल्स के क्षेत्र में एलोवेरा की डिमांड बहुत अधिक है। ग्राहकों के बीच एलोवेरा जूस, लोशन, क्रीम, जेल, शैम्पू की काफी ज्यादा डिमांड है। आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा में कई वर्षों से एलोवेरा का उपयोग होता आया है।



Source पचास हजार रुपये के बिजनेस से पांच लाख रुपये तक का मुनाफा कमाएं, डिमांड के कारण नहीं है कोई रिस्क
https://ift.tt/3kRERZS

Post a Comment

0 Comments