ads

मोना सिंह से तनीषा मुखर्जी तक, मां बनने के लिए इन सेलेब्स ने फ्रीज कराए एग्स

नई दिल्ली। बॉलीवुड में एक समय ऐसा था जब एक्ट्रेस मां बनने के लिए नई नई तकनीक का सहारा लिया करती थी। जिनमें से सेरोगेसी (surrogacy) का सहारा कई एक्ट्रेस ने लिया था अब इन दिनों बॉलीवुड में 'एग्स फ्रीजिंग' का चलन बढ़ता जा रहा है। जिसे अब हर एक्ट्रेस लेना पसंद कर रही हैं। यह तकनीक उस समय चर्चा में आई थी जब मशहूर अभिनेत्री काजोल की बहन तनीषा मुखर्जी ने एग्स फ्रीज कराया था।

Read More:- Dilip Kumar Film Career: फिल्मों में आने से पहले दिलीप कुमार बेचते थे सैंडविच, देविका रानी की कंपनी में करने लगे थे काम

आइए जानते है 'एग्स फ्रीजिंग' प्रक्रिया आखिर है क्या? किन एक्ट्रेस ने कराया एग्स फ्रीज

एग्स फ्रीज को मेडिकल की भाषा में 'मैच्योर औसाइट क्रायोप्रिजर्वेशन' के नाम से जाना जाता है। लेकिन समान्य भाषा में बोले तो यह वो प्रक्रिया है जिसमें महिलाओं की प्रजनन क्षमता को संरक्षित किया जाता है ताकि वह भविष्य में जब कभी मां बनना चाहें तो वो अपना परिवार बना सकती हैं। एग फ्रीजिंग में महिला के शरीर में अंडाशय से परिपक्व अंडे निकाले जाते हैं और उन्हें तरल नाइट्रोजन के बराबर तापमान में फ्रीज करके रख दिया जाता है। एग फ्रीजिंग उन महिलाओं के वरदान है जो भविष्य में अगर वो महिला मां बनना चाहती है तो उसके जमे हुए अंडों को विशेषज्ञ शुक्राणु के साथ मिलाते हैं और निषेचित (फर्टिलाइज) हो चुके अंडे को महिला के यूट्रस यानी गर्भाशय में रख दिया जाता है।

राखी सावंत

ड्रामा क्वीन राखी सावंत बैसे तो हमेशा अपने बेबाकी बयानबाजी के चलते सुर्खियो में बनी रहती हैं। लेकिन इसके अलावा वो पिछले दिनों किए खुलासे से भी चर्चा में आई थीं। जिसमें उन्होने मां बनने चाहत रखी थी। राखी ने खुलासा करते हुए बताया था कि उन्होंने अपने एग्स को फ्रीज करा रखा है। राखी ने कहा था कि अब समय आ गया है कि वो मां बने। उन्होंने कहा था कि अगर उनके पति रितेश आते हैं तो ठीक है वरना इस मामले में उन्हें अकेले ही फैसला लेना पड़ेगा।

Read More:- बॉलीवुड का सबसे पहला किसिंग सीन, जिसने तोड़ा रिकार्ड मच गया था हंगामा

मोना सिंह

छोटे पर्दे पर आने वाले सीरियल जस्सी जैसी कोई नहीं से लाइमलाइट में आईं मोना सिंह ने 34 साल की उम्र में ही एग्स फ्रीज कराए थे। क्योंकि वो अपने पार्टनर संग चिल करना चाहती हैं और दुनिया घूमना चाहती हैं। इसलिए वो इस टेंशन से दूर होकर जीना चाहती हैं।

मिस वर्ल्ड डायना हेडन

पूर्व मिस वर्ल्ड डायना हेडन पहली इंडियन सेलेब्रिटीज में शुमार हैं जिन्होंने 8 साल पहले 30 साल उम्र में अपने एग्स को फ्रीज करवा लिया था। डायना 42 साल की उम्र में मां बनीं। फिर उन्होंने 3 साल पहले अपने एग्स फ्रीज कराए थे उसके बाद वो दूसरी बार जुडवा बच्चों की मां बनीं।



Source मोना सिंह से तनीषा मुखर्जी तक, मां बनने के लिए इन सेलेब्स ने फ्रीज कराए एग्स
https://ift.tt/36kpuAW

Post a Comment

0 Comments