ads

Gold Silver Price Today : सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी

Gold Silver Price Today : नई दिल्ली। यदि आज आप सोना-चांदी खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। गुरुवार को सोने के दामों में आई गिरावट के बाद आज फिर एक बार सोने का भाव बढ़ गया है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) द्वारा जारी किए आज के भाव 47,922 रुपए प्रति दस ग्राम है जो गुरुवार के मुकाबले 252 रुपए अधिक है। इसी के साथ चांदी की कीमतों में भी 579 रुपए की बढ़ोतरी हुई है और अब चांदी 67,345 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रही है।

यह भी देखें : FD में निवेश कर टैक्स सेविंग का बना रहे हैं प्लान तो करें ये काम, होगा ज्यादा फायदा

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार 999 की शुद्धता वाले सोने का भाव 47922 रुपए प्रति दस ग्राम है। 995 की शुद्धता वाले सोने की कीमत 47730 तथा 916 की शुद्धता वाले सोने की कीमत 43897 रखी गई है। इसके साथ ही चांदी (999 शुद्धता वाली) आज मार्केट में 67345 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रही है।

यह भी देखें : LIC: आरोग्य रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान इस मामले में सबसे अलग, एक ही प्लान में शामिल हैं कई बड़े फायदे

निवेश के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार
जानकारों के कहना है कि चांदी 26 डॉलर से 26.50 डॉलर प्रति औंस आ सकता है। इसका असर भारतीय बाजार में भी देखने को मिल सकता है। सोना एक बार फिर से 45,000 हजार प्रति दस ग्राम और चांदी 68 हजार प्रति किलो के आसपास आ सकती है। ऐसे में जो सोना-चांदी में निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं, उनको थोड़ा इंतजार करना बेहतर होगा।

हॉलमार्क देखकर ही खरीदे सोना
सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखें। हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदना चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है।



Source Gold Silver Price Today : सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी
https://ift.tt/3iEfs39

Post a Comment

0 Comments