ads

Post Office की ये योजना पैसा कर देती है डबल, 1000 रुपए से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

नई दिल्ली। इंडिया पोस्ट ऑफिस देश में ऐसा पोस्टल संस्थान है जहां पर निवेश के पैसे सुरक्षित होने की पूरी गारंटी है। पोस्ट ऑफिस में कोई भी व्यक्ति करोड़ों रुपए भी जमा कर दे तो इस पैसे की सुरक्षा की गारंटी केंद्र सरकार देती है। कहने का मतलब है कि डाकघर में जमा पैसा कभी डूब नहीं सकता है। जबकि बैंक में जमा पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता।

फिर बैंक चाहे सरकारी हो या प्राइवेट, केवल आपका 5 लाख रुपए ही सुरक्षित होता है। इसमें मूलधन और ब्याज दोनों शामिल होते हैं। वहीं पोस्ट ऑफिस के पास अच्छी बचत योजनाएं भी हैं और ज्यादा ब्याज भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस की एक बचत स्कीम ऐसी भी है जहां एक बार पैसा जमा करने के बाद दोगुना वापस मिल जाता है।

Read More: इन 7 चीजों की Credit Card से न करें पेमेंट, ऐसा करने पर हो सकता है बड़ा नुकसान

इस स्कीम के तहत होता है पैसा डबल

इंडिया पोस्ट ऑफिस की जिस योजना के तहत पैसा डबल होता है उसका नाम किसान विकास पत्र ( केवीपी ) है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में पैसा डबल हो जाता है। इस वक्त केवीपी में 6.9 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। यह ब्याज बैंकों की एफडी से काफी ज्यादा है। पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (केवीपी) स्कीम में पैसा डबल होने में 10 साल और 4 माह लगता है।

निवेश की न्यूनतम राशि

पोस्ट ऑफिस की केवीपी जमा योजना में न्यूनतम 1000 रुपए जमा किया जा सकता है। इसके बाद इसमें 100 रुपए के गुणांक में कितना भी पैसा जमा किया जा सकता है। यानी केवीपी में 1000 रुपए के बाद 1100 रुपए या इसी तरह आगे कितना भी पैसा जमा किया जा सकता है।

केवीपी में है बार-बार निवेश की छूट

किसान विकास पत्र को कोई भी अपने अकेले के नाम से या अधिकतम 3 लोग संयुक्त नाम भी निवेश कर सकते हैं। यही नहीं कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा बार भी केवीपी में निवेश कर सकता है।

एफडी की ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( टीडी ) 1 से तीन साल तक के लिए टाइम डिपोजिट करने पर ब्याज दर 5.5 प्रतिशत है। अगर आप टाइम डिपॉजिट (टीडी) 5 साल के लिए करते हैं तो आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की जमा योजनाओं की ब्याज दरें घटने से जहां नए जमाकर्ताओं को कम ब्याज मिलेगा, वहीं पहले से पैसे जमा करने वालों को कई स्कीमों का ब्याज भी घट जाएगा।

निवेश योजना और ब्याज दरें

सुकन्या समृद्धि स्कीम 7.6%

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम 7.4 %

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड 7.1%

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 6.8 %

मासिक इनकम स्कीम 6.6 %

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट 4 %

पोस्ट ऑफिस रिकेरिंग डिपॉजिट 5.8 %

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 7.4 %

Read More: 01 अगस्त से ICICI बैंक से पैसा निकालना हो जाएगा महंगा, लिमिट से ज्यादा पैसा निकालने पर देना पड़ेगा सरचार्ज



Source Post Office की ये योजना पैसा कर देती है डबल, 1000 रुपए से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत
https://ift.tt/2UnYpdf

Post a Comment

0 Comments