ads

एलआईसी की Saral Pension Yojana स्कीम, पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष तक नहीं करना होगा इंतजार

नई दिल्ली। पेंशन हासिल करने के लिए अब आपको 60 वर्ष तक का इंतजार नहीं करना होगा। दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल में एक बेहतरीन प्लान सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) को लॉन्च करा है। यह एक सिंगल प्रीमियम वाली योजना है। इस पॉलिसी को लेने से सिर्फ एक बार इसका प्रीमियम चुकाना होगा। इसके बाद आपको जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी। इस योजना की शुरुआत एक जुलाई से हुई है।

ये भी पढ़ें: PNB ने ग्राहकों को दी खास सुविधा, एक ATM डेबिट कार्ड से निकालें तीन अकाउंट का पैसा

सरल पेंशन योजना को लेने के दो तरीके

इस प्लान को लेने में एक वर्ग सिंगल लाइफ के नाम पर रहेगी। यह पेंशन योजना किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। इसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा। दूसरा प्लान ज्वाइंट लाइफ है। इस योजना में पति-पत्नी दोनों को कवरेज मिलता है। इसमें पति या पत्नी जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती है। दोनों के न रहने पर नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा।

ये भी पढ़ें: LIC की इस योजना में रोजाना 200 रुपये का करें निवेश, 20 वर्ष बाद पाएं 28 लाख का फंड

सरल पेंशन योजना की खासियतें

बीमाधारक द्वारा पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगा। ये आप पर निर्भर करेगा कि पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना। ये विकल्प आपको स्वयं चुनना होगा।इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं। ऑनलाइन के लिए www.licindia.in पर जाएं। इस योजना में 12 हजार रुपये साल का न्यूनतम लगाना होगा। इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है। ये योजना 40 से 80 वर्ष तक के लोगों के लिए है। इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख के 6 माह बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन मिल जाएगा।

 



Source एलआईसी की Saral Pension Yojana स्कीम, पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष तक नहीं करना होगा इंतजार
https://ift.tt/3zSXQYo

Post a Comment

0 Comments