ads

SBI की डिजिटल सेवाएं दो दिन कुछ निर्धारित समय के लिए रहेंगी बंद, करोड़ों ग्राहकों को होगी परेशानी

नई दिल्ली। आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) में है तो आपके लिए एक बड़ी और जरूरी खबर है। दरअसल SBI की डिजिटल बैंकिंग सेवाएं ( Digital Banking Services ) दो दिन यानी 16 और 17 जुलाई को बंद रहेंगी।

बैंक की ओर से 150 मिनट के लिए इन्हें रखा जाएगा। ऐसे में जरूरी है कि आप इस दौरान किसी तरह के बैंक से जुड़े डिजिटल ट्रांसजेक्शन से बचें। बहुत जरूरी ना हो तो इन दो दिनों में बैंक से जुड़ा कोई भी डिजिटल ट्रांजेक्शन ही ना करें।

यह भी पढ़ेँः आपके पास है 1 रुपए का ये नोट तो आप कमा सकते हैं 7 लाख रुपए, जानिए कैसे

ये है डिजिटल सेवाएं बंद रहने का समय
भारतीय स्टेट बैंक की डिजिटल बैंकिंग सेवाओं के प्रभावित होने की जानकारी बकायदा बैंक की ओर से ही साझा की गई है।

बैंक की ओर से किए गए एक ट्वीट में ग्राहकों के लिए लिए सूचना दी गई है। इसमें SBI ने लिखा है कि हम रखरखाव संबंधी काम 16 और 17 जुलाई की रात 10.45 बजे से लेकर रात 1.15 बजे तक करेंगे।
ऐसे में इंटरनेट बैंकिंग/YONO/YONO Lite/UPI सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। ग्राहकों को होने वाली असुविधा के लिए हमें खेद है और आपसे सहयोग का आग्रह है।

पहले भी बंद हो चुकी हैं सेवाएं
ये पहली बार नहीं जब तकनीकी की वजह से एसबीआई की डिजिटल सेवाएं प्रभावित हुई हैं। बीते कुछ महीनों से SBI की ओर से लगातार मेंटेनेंस के नाम पर कुछ समय के लिए सविर्सेज प्रभावित रहती हैं।

एक हफ्ते में दूसरी बार
वहीं जुलाई महीने की बात करें तो एक हफ्ते में ही दूसरी बार एसबीआई की डिजिटल सेवाएं कुछ देर के लिए बंद हो गई हैं। इससे पहले 10 जुलाई और 11 जुलाई को कुछ समय के लिए ठप रही थीं।

वहीं 3 जुलाई को देर रात 3 बजकर 25 मिनट से अलगे दिन सुबह 5 बजकर 50 मिनट तक यानी कि 4 जुलाई को सुबह के 3 बजकर 25 मिनट से 5 बजकर 50 मिनट तक के लिए इन सेवाओं को बंद किया गया था।
इतना ही नहीं SBI ने जून महीने में भी चार-चार घंटे के लिए अपनी सेवाओं को बंद किया था।

यह भी पढ़ेँः दो रुपए का सिक्का आपको बना देगा मालामाल, बस पूरी करना होगी ये शर्त

करोड़ों ग्राहक होंगे प्रभावित
एसबीआई की ओर से दो दिन डिजिटल सेवाओं के बंद होने से करोड़ो ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। दरअसल देश भर में 22 हजार से अधिक बैंक की शाखाएं हैं।
31 दिसंबर 2020 के आंकड़ों के मुताबिक, इंटरनेट बैंकिग ग्राहकों की संख्या 8.5 करोड़ है तो वहीं मोबाइल बैंक ग्राहकों की संख्या 1.9 करोड़।
UPI ग्राहकों की संख्या 13.5 करोड़ से अधिक है। जबकि बैंक की ओर से इन सेवाओं को बंद करने से इतने ग्राहकों को असुविधा हो सकती है।



Source SBI की डिजिटल सेवाएं दो दिन कुछ निर्धारित समय के लिए रहेंगी बंद, करोड़ों ग्राहकों को होगी परेशानी
https://ift.tt/3epd4vO

Post a Comment

0 Comments