ads

यूथ आइकन बने ईशु प्रीत सिंह, महज 16 साल की उम्र में शुरू की थी कंपनी

जिसे कुछ कर गुजरने की चाहत होती है तो उसके लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती है। कई लोग उम्र की सीमाओं को भूलकर ऐसा मुकाम हासि‍ल कर लेते हैं कि वो दुनिया के मिसाल बन जाते हैं। ऐसा ही एक नाम है ईशु प्रीत सिंह, जो सिक्स-फिगर्स बिजनेस के सीईओ और एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट हैं। उनकी उम्र महज 18 साल है। इतनी कम उम्र ऐसा मुकाम कम ही लोग हासि‍ल कर पाते हैं।

ईशु उन तमाम युवाओं के लिए एक मिसाल हैं, जो अपनी ज़िंदगी में कुछ कर गुज़रने का जज़्बा रखते हैं। दरअसल, वह एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट हैं और लोगों में इस सेक्‍टर में अपने सुझाव देते हैं। मौजूदा समय में उनकी स्‍टोरी युवाओं को काफी इंस्‍पायर कर रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर उन्‍होंने इतना बडा मुकाम कम उम्र में कैसे हासि‍ल किया।

जिस उम्र में बच्‍चे अपनी पढ़ाई और खेलकूद में मस्‍त रह‍ते हैं उस उम्र में ईशु ने फ्रीलांसर के रूप में अपना करियर शुरू किया। वो उस समय सिर्फ 12 साल के ही थे। यहीं ये ईशू का सफर शुरू होता है। डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में ईशु ने हर बारीकियों को समझने के लिए कड़ी मेहनत की, और अपना काफी समय बिताया। इसके चलते 16 साल की उम्र में उन्होंने अपनी कंपनी "स्मार्टर सर्कल" को शुरू किया।

एक इंटरव्यू में ईशु कहते हैं कि अगर आप डिजिटल मार्केट इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं, तो आपको हर परिस्थिति का सामना करने के लिए खुद को तैयार करना होगा। आज के दौर में कॉम्पटीशन ज़्यादा है, इसलिए खुद को मजबूत बनाए। मुझे ही देख लें, किसी को यकीन नहीं था कि मैं इतनी जल्दी इस ऊंचाई पर पहुंच जाऊंगा। मगर, मुझे खुद पर यकीन था। मैं यहीं कहूंगा कि अपने आस-पास की चीज़ों की जानकारी ज़रूर रखें। इससे आपको बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा।

वह अपने दूसरे बिज़नेस सिक्स-फिगर्स के बारे में बताते हैं कि अधिकांश ट्रिलियन डॉलर कंपनियों को अपनी बड़ी सफलता हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। वे बहुत जल्द हार मानने के बजाय लंबे समय तक काम करने के लिए इच्छुक हैं। मैं नए एंटरप्रेन्योर युवाओं को ये कुछ बातें कहूंगा। पहली सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें। दूसरी हमेशा खुद से पहल करें। तीसरी अपनी ऑडियंस पर नज़र रखें और उन्हें बढ़ाएं। चौथी निष्क्रिय आय के तरीके बनाएं। पाँचवी अपने ग्राहकों को प्रशंसकों में बदलें।



Source यूथ आइकन बने ईशु प्रीत सिंह, महज 16 साल की उम्र में शुरू की थी कंपनी
https://ift.tt/3slLMfB

Post a Comment

0 Comments