ads

तलाक लेने के 8 साल बाद राखी ने की थी गुलजार से शादी, एक फिल्म की वजह से टूटा दोनों का रिश्ता

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत की मशहूर अभिनेत्री राखी गुलजार का आज जन्मदिन है। 15 अगस्त को राखी का जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ था। महज 16 साल की उम्र में ही राखी की शादी मशहूर बंगाली पत्रकार अजय बिश्वास से हो गई थी। अजय बिश्वास पत्रकार ही नहीं बल्कि फिल्म निर्देशक भी थे। शादी के कुछ समय बाद ही राखी और अजय बिश्वास के तनाव शुरू हो गया। शादी के दो साल बाद ही राखी ने अजय बिश्वास से तलाक ले लिया। अजय बिश्वास संग तलाक लेकर करीबन 8 सालों तक राखी अकेले रहीं। जिसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज मशहूर लेखक और निर्देशक गुलजार को अपना हमसफर बनाया। चलिए राखी की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें जानते हैं।

शादी के बाद राखी ने रखा फिल्म इंडस्ट्री में कदम

बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली राखी को बचपन से ही एक्टिंग करने का शौक था। जब वह 20 साल की हुई तब उन्होंने बंगाली फिल्म 'बधू बरण' से एक्टिंग करियर में अपना डेब्यू किया था। ये फिल्म साल 1967 में रिलीज़ हुई थी। वहीं बॉलीवुड में उन्होंने 'जीवन मृत्यु' से इंडस्ट्री में कदम रखा। इस फिल्म में राखी संग अभिनेता धर्मेंद्र थे। इस फिल्म में राखी की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था।

यह भी पढ़ें- जब शूटिंग के दौरान धर्मेन्द्र और राखी के सामने आ गया खतरनाक मगरमच्छ, ऐसे बची जान

गुलजार संग राखी ने रचाई शादी

बताया जाता है कि गुलजार को राखी की कई आदतें पसंद थीं। यही नहीं राखी की बंगाली संस्कृति को भी गुलजार काफी पसंद किया करते थे। साल 1973 में दोनों ने शादी कर ली थी। शादी के बाद दोनों बेटी मेघना गुलजार के माता-पिता बने। बेटी के जन्म के बाद ही राखी और गुलजार अलग हो गए। हालांकि दोनों ने ही एक-दूसरे को तलाक नहीं दिया, लेकिन दोनों ने साथ में रहना छोड़ दिया।

मीना कुमारी संग थी गुलजार की गहरी दोस्ती

बताया जाता है कि राखी और गुलजार के बीच तनाव की वजह अभिनेत्री मीना कुमारी थीं। मीना कुमारी और गुलजार के बीच काफी अच्छी दोस्ती थी। दोनों को ही उर्दू भाषा से काफी प्यार था। यही वजह थी कि गुलजार और मीना कुमारी एक-दूसरे करीब आ गए थे। कहा जाता है कि मरने से पहले मीना कुमारी ने अपनी कविताओं की डायरी गुलजार को दी थी। जिसे बाद में गुलजार ने पब्लिश भी करवाया था।

यह भी पढ़ें- फिल्मों के लिए गुमनाम हो गईं Rakhee Gulzar, पनवेल के फार्महाउस में काट रही हैं जिंदगी

शादी के बाद काम करने से किया मना

जब राखी ने गुलजार साहब से शादी की तो वो चाहती थीं कि वो शादी के बाद भी फिल्में करती रहें। ये बात गुलजार साहब को पसंद नही थी। उन्होंने राखी को साफ शब्दों में मना कर दिया था कि वो फिल्मों में काम नहीं करेंगी। उस वक्त राखी के पास कई फिल्मों के ऑफर्स भी आ रहे थे, लेकिन राखी ने सभी फिल्मों को करने से मना कर दिया। फिर राखी ने गुलजार साहब के सामने अपनी बात रखते हुए कहा कि वो अपनी फिल्मों में तो उनसे काम करवा सकते हैं, लेकिन गुलजार साहब इस बात को भी नहीं मानी। बताया जाता है कि इस बात को लेकर राखी और गुलजार के बीच बहुत लड़ाई और झगड़ा हुआ।

एक्ट्रेस संग राखी ने देखा था गुलजार को

खबरों की मानें तो बताया जाता है कि गुलजार ने फिल्म 'आंधी' बनाई थी। इस फिल्म में उन्होंने एक्ट्रेस सुचित्रा सेन और संजीव कुमार को कास्ट किया था। ये फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी। फिल्म सुपरहिट होने की पार्टी गुलजार के घर पर ही हुई थी। पार्टी में संजीव कुमार ने कुछ ज्यादा ही शराब पी ली थी। शराब के नशे में संजीव कुमार सुचित्रा के करीब जानें की कोशिश करने लगे। ये देख गुलजार ने सुचित्रा सेन से कहा कि वो उन्हें कमरे में छोड़ आते हैं।

जैसे ही सुचित्रा और गुलजार कमरे के पास पहुंचे राखी ने उन्हें साथ में देख लिया। जिसके बाद दोनों के बीच खूब झगड़ा हुआ। ऐसे राखी और गुलजार के रिश्तों के बीच कड़वाहट आ गई और इस झगड़े के बाद राखी ने कभी-कभी फिल्म साइन कर ली। इसी फिल्म के बाद दोनों हमेशा के लिए अलग-अलग हो गए।

 



Source तलाक लेने के 8 साल बाद राखी ने की थी गुलजार से शादी, एक फिल्म की वजह से टूटा दोनों का रिश्ता
https://ift.tt/3spYAld

Post a Comment

0 Comments