ads

Happy Independence Day 2021: ये हैं बॉलीवुड की वो फिल्में, जो रग-रग में भर देगी देश भक्ति का जज्बा

नई दिल्ली:भारतीय सिनेमा की शुरूआत आज से सौ साल से पहले से हो चुकी थी इस दौरान इस इंडस्ट्री ने गुलामी भी देखी और आजादी भी। आजादी से पहले भी देशभक्ति से ओतप्रोत फिल्में बनीं और आजादी मिलने के बाद भी...जब देश को आजादी मिली तब तो मानो जैसे हिंदी सिनेमा के लिए देशप्रेम एक ऐसा सब्जेक्ट मिल गया, जिसे खूब भुनाया गया...तब से लेकर अब तक कई देश भक्ति से जुड़ी फिल्में बन चुकी हैं जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई है । सही मायने में आजादी क्या है, इस बात को कुछ फिल्मों में बखूबी दर्शाया गया है। फिर चाहे बात आजादी अपने समाज से हो, तो कभी अपने परिवर से या फिर कभी खुद की बनाई हुई बेडिय़ों से... आज हम 75वीं वर्षगांठ के मौके पर कुछ ऐसी फिल्मों का जिक्र कर रहे हैं, जो सही मायने में हमें आजादी का नया आईना दिखाती हैं...ये बताती हैं आजादी के नए मायने...

bhagat.jpg

शहीद- 1965

1965 में बनी देशभक्ति की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में सं एक फिल्म थी शहीद’जिसने देशभक्ति के जज्बे को रग रग में बसा दिया थायह फिल्म भगत सिंह के जीवन पर आधारित थी। जिसकी कहानी स्वयं भगत सिंह के साथी बटुकेश्वर दत्त ने लिखी थी। इस फिल्म के गीत दिल को झरझोर देने वाले थे। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर बनी यह फिल्म अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों से क रही है।

2_1.jpg

फिल्म ‘बॉर्डर’ 1997

इस फिल्म की कहानी भारत-पाकिस्तान की लड़ाई से जुड़ी है। जिसे बड़े ही विस्तार से समझाया गया है। इस फिल्म की कहानी 1971 में लोंगेवाला मे हुए भारत-पाकिस्तान की लड़ाई को काफी अच्छी करह से दर्शाया गया है, जहां राजस्थान में 120 भारतीय जवान सारी रात पाकिस्तान की टांक रेजिमेंट से जमकर मुकाबला करते थे।

lakhsya.jpg

3. लक्ष्य- 2004

फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित 'लक्ष्य' 2004 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कहानी 1999 के कारगिल युद्ध की घटनाओं पर आधारित थी। जिसमें मुख्य भूमिका में ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी और बोमन ईरानी लीड रोल में थे।

5.jpg

4. 'मंगल पांडे: द राइजिंग'

फिल्म 'मंगल पांडे: द राइजिंग' क्रांतिकारी मंगल पांडे की जिंदगी पर आधारित है। मंगल पांडे को अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई का आगाज भी माना जाता है। फिल्‍म में मंगल पांडे का किरदार आमिर खान ने निभाया था।

rangdebasanti6.jpg

5. रंग दे बसंती

साल 2006 में रिलीज हुई फिल्म रंग दे बसंती ने ना सिर्फ सफलता का रिकॉर्ड तोड़ा, बल्कि ऐसा सोशल मैसेज दिया, जिसे लेकर यूथ को सोचने पर मजबूर कर दिया। कि हम कहां जा रहे हैं? हमारी जिंदगी का मकसद क्या है? डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा की इस फिल्म ने आमिर खान के कॅरियर को एक नई दिशा दी। इतने सालों बाद भी यह फिल्म युवाओं की पसंदीदा फिल्मों में से एक है। फिल्म के डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर हैं।

lagan3.jpg

6.लगान (2001)

फिल्म लगान में अपनी मिट्टी से जुड़े लोगों के उस आत्मबल को दर्शाया गया है जिसमे लोग अपना हथियार बनाकर अंग्रेजो से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं। इसमें भुवन नाम का नायक अपनी मिट्टी से जुड़कर अपने लोगों के लिए आखिरी वक्त तक लड़ता है और अपनी कभी न हार मानने वाली जिद की वजह से ही जीतता है।

bhagat_singh_3243014-m.jpg

7.'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह'

फिल्म 'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' में अजय देवगन भगत सिंह का किरदार निभाते नजर आए थे। यह फिल्म भगत सिंह को दर्शाती है। जिसने देश की अजादी के लिए हंसते हंसते जान न्यौछावर कर दिया।

bhuj8.jpg

8. ‘भुज

अजय देवगन की फिल्म ‘भुज भारतीय वायुसेना और स्थानीय नागरिकों की शहादत की कहानी बयां करती है।इस फिल्म की कहानी उन वीर जवानों की शहादत को याद करती है। जिन्होंने देश के लिए बलिदान होने के लिए अपना जीवन जोखिम में डाला। यह वो समय था, जब देश को आजाद कराने में ना केवल सेना ने हिस्सा लिया था बल्कि आम नागरिकों ने भी अपना जज्बा दिखाने में कोई कसर नही छोड़ी थी। देश के लिए मर मिटे थे भुज के लोग..

tiranga.jpg

9. तिरंगा (Tiranga)

ये फिल्म तो सबने देखी होगा। साल 1993 में आई फिल्म तिरंगा देश भक्ति की भावना से सराबोर फिल्म में राज कुमार और नाना पाटेकर ने दमदार अभिनय ने चार चांद लगा लगा दिए हैं।

kranti.jpg

10.क्रांति (Kranti )

साल 1981 में आई फिल्म क्रांति भी देशप्रेम की भावना से भरी फिल्म थी। इस मल्टीस्टारर फिल्म में मनोज कुमार के अलावा दिलीप कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि कपूरजैसे बड़े कलाकार नजर आए थे. 3 करोड़ की लागत में बनी इस सुपरहिट फिल्म ने 10 करोड़ का बिजनेस किया था।



Source Happy Independence Day 2021: ये हैं बॉलीवुड की वो फिल्में, जो रग-रग में भर देगी देश भक्ति का जज्बा
https://ift.tt/3g2Nnlv

Post a Comment

0 Comments