ads

Happy Independence Day 2021 : भारत में बनी इन देशभक्ति फिल्मों से घबराया पाकिस्तान, लगा दिया बैन

Happy Independence Day 2021 : अंग्रेजों से भारत को मिली आजादी को आज 75 साल हो गए हैं और उसी खुशी में हम हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। इस दिन देश के हर नागरिक में देशभक्ति की भावना का सैलाब आ जाता है। देश का हर एक व्यक्ति इस दिन काफी खुश और उत्सुक होता हैं। वहीं भारत के स्वतंत्रता दिवस से ठीक एक दिन पहले यानी कि 14 अगस्त को पाकिस्तान में उनका आजादी दिवस मनाया जाता है। आजादी के बाद पाकिस्तान और भारत अलग हो गए थे लेकिन दोनों पड़ोसी मुल्क में किसी ना किसी मुद्दे को लेकर रिश्ते में खटास बनी रहती है। आजादी के 75 साल बीत जाने के बाद भी दुश्मनी के रिश्ते ज्यों के त्यों बने हुए हैं। वहीं पाकिस्तान में भी बॉलीवुड फिल्मों का खुमार बढ़ चढ़कर बोलता है। पाकिस्तान के लोग भारत में बनी फिल्में खूब पसंद करते हैं जो दोनों देशों को जोड़ने का काम करती हैं। वहीं पाकिस्तान के कई कलाकारों ने भारत में नाम कमाया है और लोगों द्वारा उन्हें खूब पसंद किया गया है। लेकिन आपको बता दे कि रिश्ते में खटास होने के चलते पाकिस्तान में भारत में बनी अधिकतर देशभक्ति से जुड़ी फिल्मों को बैन कर दिया जाता है। पाकिस्तान अपने मुल्क वासियों को भारत में बनी देशभक्ति के फिल्म को देखने की मंजूरी नहीं देता हैं और इन्हें बैन कर दिया जाता है। आजादी के इस अवसर पर आइए जानते हैं वह कौन कौन सी भारतीय देशभक्ति से ओतप्रोत फिल्में हैं जिन्हें पाकिस्तान द्वारा बैन कर दिया गया है।

राजी

वहीं इसमें दूसरा नाम है फिल्म राजी का जिसने रिलीज होने बाद लोगों की खूब वाहवाही बटोरी थी। आलिया भट्ट स्टारर फिल्म राजी ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाई की थी, लेकिन इस फिल्म को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था। बैन को लेकर पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने कहा था कि इस फिल्म में कई विवादित कंटेंट है जो पाकिस्तान की नेगेटिव इमेज को दिखाते हैं। वहीं इस मूवी में आलिया भट्ट ने एक जासूस का किरदार निभाया था, जिसे पाकिस्तान भेजा जाता है, जहां से वह भारत को खुफिया जानकारी देती है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका आलिया भट्ट और विकी कौशल ने निभाई थी और यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित थी।

मुल्क

अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित तापसी पन्नू और ऋषि कपूर स्टारर फिल्म मुल्क को पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने रिलीज होने से पहले ही बैन कर दिया था। इस फिल्म की कहानी एक मुस्लिम परिवार की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती हैं, जिसे आतंकवादी होने के शक में गिरफ्तार कर लिया जाता है। यह फिल्म बनारस की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जिसमें तापसी पन्नू एडवोकेट आरती के रोल में दिखाई देती हैं तो वहीं ऋषि कपूर एडवोकेट मुराद अली मोहम्मद के किरदार में ढलने नजर आते हैं।

फैंटम

पाकिस्तान में बैन की गई फिल्मों में फैंटम मूवी का भी नाम शामिल हैं। इस फिल्म में कटरीना और सैफ अली खान जासूसों की मुख्य भूमिका में नजऱ आते है। यह मूवी पाकिस्तानी आतंकवाद और 26/11 मुंबई में शामिल हाफ़िज़ सईद के ऊपर आधारित है। जो कि 2015 में रिलीज़ की गई थी और अन्य मूवी की तरह भी पाकिस्तान में बैन कर दिया था।

नाम शबाना

नाम शबाना फिल्म शिवम नायर द्वारा निर्देशित की गई थी, ये बॉलीवुड की एक एक्शन स्पाई थ्रिलर ड्रामा हैं। इस फ़िल्म में तापसी पन्नू, अक्षय कुमार, मनोज बाजपेयी व अनुपम खेर मुख्य भूमिका में नज़र आते है, जो कि 2017 में रिलीज़ की गई थी। इस मूवी में तापसी ने एक बॉक्सर और अंडरकवर एजेंट का रोल प्ले किया हैं। इस मूवी को भी पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया था।

बेबी
बात करें बेबी मूवी की तो इसे भी पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया था। क्योंकि इस मूवी में बेबी नाम की एक सीक्रेट एजेंसी है, जो कि भारत सरकार के लिए काम करती हैं। इस फ़िल्म को 2015 में रिलीज किया गया था, जिसनें बॉक्स ऑफिस में जोरदार धमाल मचाया था। आपको बता दें कि इस मूवी में अक्षय कुमार लीड रोल में थे।



Source Happy Independence Day 2021 : भारत में बनी इन देशभक्ति फिल्मों से घबराया पाकिस्तान, लगा दिया बैन
https://ift.tt/3skijD2

Post a Comment

0 Comments